रिजल्ट से एक दिन पूर्व दोगुना कर दिया पूर्णांक, आज जारी होंगे परिणाम


वाराणसी, । परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी हो रहे हैं। बच्चे उत्साहित हैं मगर शिक्षकों के माथे पर शिकन है। कारण रिजल्ट से एक दिन पहले मिला फरमान है। 50 अंक पर जांची गई कॉपियों में अब 100 अंक पर मूल्यांकन करने को कहा गया है। वहीं स्कूलों को गुरुवार की देरशाम तक रिपोर्ट कार्ड भी नहीं मिले थे।


स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार जिले में 20 से 24 मार्च तक परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा कराई गई। सभी प्रश्नपत्रों का पूर्णांक 50 रखा गया। 28 मार्च तक कॉपियों की जांच और 30 मार्च तक रिजल्ट तैयार कर 31 मार्च यानी शुक्रवार को जारी करने के निर्देश दिए गए। 24 को परीक्षा के बाद शिक्षकों ने कॉपियों की जांच कर परिणाम तैयार कर लिये। इस बीच बुधवार को आदेश मिला कि कॉपियों पर अब 50 नहीं बल्कि 100 अंक में नंबर देने हैं। बच्चों के परिणाम तैयार कर चुके शिक्षकों को अब दोबारा मेहनत करनी पड़ रही है। नए निर्देश के मुताबिक शिक्षक सिरे से रिजल्ट तैयार करने में जुटे रहे।

विभाग की हड़बड़ी में हुई एक और गड़बड़ी से शिक्षक परेशान हैं। शुक्रवार को जारी होने वाले परिणाम के लिए रिपोर्ट कार्ड अब तक स्कूलों को नहीं मिल सके हैं। गिनती के रिपोर्ट कार्ड में अब परिणाम मौखिक रूप से जारी करने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है।

बीएसए डॉ. अरविंद पाठक ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल का कहना है कि यह प्रकरण संज्ञान में नहीं है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली जा रही है। इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी