सत्र के पहले दिन ही बच्चों को मिलेंगी सभी विषयों की किताबें


लखनऊ। एक अप्रैल से स्कूलों में नया सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में पहली बार पहले ही दिन बच्चों को सभी विषयों की किताबें मिल जाएंगी। इससे पठन-पाठन सुचारु रूप से संचालन करने में शिक्षकों और विद्यार्थियों को आसानी होगी। विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।


पूर्व में नया सत्र शुरू होने के महीनों बाद तक किताबों का वितरण होता रहता था। इससे शुरुआत के महीनों में पठन-पाठन व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाती थी। लेकिन इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने किताबों की आपूर्ति से जुड़ी प्रक्रिया काफी पहले शुरू कर दी। इसका असर रहा कि इस बार सत्र शुरू होने से पहले ही कक्षा तीन से आठ तक की 95 फीसदी किताबें स्कूलों में पहुंच चुकी हैं। विभाग के अनुसार प्रदेश में लगभग 11 करोड़ किताबों की आपूर्ति की जा चुकी है। इस बार एक-एक विषय की किताबें नहीं, बल्कि पहले दिन ही सभी विषय की किताबों का बंच बच्चों को दिया जाएगा। विभाग ने पहले दिन ही किताब वितरण के निर्देश दिए हैं। हाल में योगी सरकार के एक साल पूरे होने पर श्रावस्ती, इटावा, हापुड़ आदि जिलों में जनप्रतिनिधियों व अफसरों ने बच्चों को पाठ्य पुस्तक का वितरण कर भी दिया है।

एक व दो की किताबें भी जल्द पहुंच जाएंगी लगभग सभी स्कूलों तक कक्षा तीन से आठ की 11 करोड़ किताबें पहुंच गई हैं। सभी बीएसए को पहले दिन इनका वितरण कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। अप्रैल मध्य तक कक्षा एक व दो की भी किताबें पहुंचाने की प्रक्रिया चल रही है। विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा