स्कूलों में न टेबूलेशन शीट बनीं न ही रिपोर्ट कार्ड मिले, शिक्षक परेशान


पूरनपुर, । परिषदीय स्कूलों में आज 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड बंटने हैं। शासन से निर्देश हो चुका है। पर बीआरसी क्षेत्र के परिषदीय स्कूल में न तो टेबूलेशन शीट तैयार हुई है और न ही रिपोर्ट कार्ड उपलब्ध हैं। 





ऐसे में शिक्षक परेशान हैं। जबकि शुक्रवार को स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड वितरित होने हैं।



बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं कराई गईं। कक्षा एक में सभी विषयों की 50 अंक की मौखिक परीक्षा हुई जबकि दो से पांच तक 15 अंक की मौखिक और 35 अंक की लिखित परीक्षा कराई गई। वहीं कक्षा छह से आठ तक सभी विषयों की 50-50 अंक की लिखित परीक्षा हुई। परीक्षा संपन्न होने के बाद पूरनपुर बीआरसी पर कापियों का मूल्यांकन भी प्रति सब्जेक्ट 50 अंक के आधार पर कराया गया। स्कूलों शिक्षकों ने टेबूलेशन सीट बनाने की प्रक्रिया शुरू की। इस दौरान शासन से प्रति सब्जेक्ट 100 अंक के पूर्णांक के आधार पर रिपोर्ट कार्ड बनाकर 31 मार्च में वितरित करने का निर्देश जारी हुआ। शिक्षक असमंजस में है कि परीक्षा और मूल्यांकन प्रति विषय 50 अंक के पूर्णांक पर हुआ तो 100 अंक के पूर्णांक के आधार पर कैसे टेबूलेशन शीट और रिपोर्ट कार्ड तैयार होंगे।


बीआरसी क्षेत्र में संचालित सभी परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा संपन्न होने के बाद मूल्यांकन कार्य हो गया है। शिक्षकों को टेबूलेशन सीट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। असमंजस दूर कर दिया गया है। रिपोर्ट कार्ड प्रति सब्जेक्ट 100 अंक के पूर्णांक के आधार पर बनेंगे। सभी स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड वितरित कराए जाएंगे।
विजय वीरेंद्र सिंह, बीईओ।