निकाय चुनाव में लगेंगे 75 से अधिक आईएएस अफसर


निकाय चुनाव में लगेंगे 75 से अधिक आईएएस अफसर

लखनऊ, विशेष संवाददाता। निकाय चुनाव के लिए यूपी के 75 जिलों में आईएएस अफसरों को बतौर प्रेक्षक तैनात किया जाएगा। नियुक्ति विभाग ने इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग को आईएएस अफसरों को पैनल भेज दिया है। आयोग से अनुमति मिलने के बाद इन अफसरों को जिलेवार तैनाती की जाएगी।


यूपी में निकाय चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान चार और दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होना है। इसके बाद 13 मई को मतदान होना है। इसके पहले प्रदेश के सभी जिलों में निकायवार आईएएस अफसरों की बतौर प्रेक्षक तैनाती की जानी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए नियुक्ति विभाग से आईएएस अफसरों का पैनल मांगा था। नियुक्ति विभाग ने वरिष्ठता के आधार पर पैनल तैयार करते हुए सूची आयोग को भेज दी है। इसमें 100 से अधिक अफसरों के नाम हैं।

आयोग अपने हिसाब से प्रेक्षकों की तैनाती करते हुए नियुक्ति विभाग को सूची भेजेगा। इसके आधार पर जिलेवार प्रेक्षकों की तैनाती की जाएगी। प्रेक्षक के रूप में तैनात होने वाले अफसर एक मई से अपने तैनाती वाले जिलों में जाने लगेंगे। वह सबसे पहले संबंधित जिलों और चुनाव ड्यूटी में लगे अफसरों के साथ बैठक करेंगे। इसमें आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कराने की जानकारी दी जाएगी।