ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों के घूमने की योजना पर फिरा पानी


अयोध्या। ग्रीष्मावकाश में परिषदीय विद्यालय के शिक्षक परिवार सर्वेक्षण, यू-डायस 2022-23, कायाकल्प के अंतर्गत पंचम चरण की प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्रों की जियो टैगिंग सहित विभाग से जुड़े कई अन्य जरूरी काम करेंगे। इसकी शासन से नियमित समीक्षा चल रही है। महानिदेशक स्कूल ने सभी बीएसए को पत्र लिखकर बिना अनुमति किसी भी शिक्षक को जिले से बाहर न जाने का आदेश दिया है। उनके इस आदेश से छुट्टियों में घूमने फिरने का प्लान बना चुके शिक्षकों की योजना पर पानी फिर गया है।

परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से शुरू हो गया है। स्कूल में छुट्टी को लेकर बच्चों के साथ ही शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उत्साहित हैं। इन छुट्टियों में तमाम शिक्षकों ने सैर सपाटे का प्लान बना रखा है। कई शिक्षिकाओं ने मायके या रिश्तेदारों के यहां जाने का प्लान बनाया है। शहर में रहने वाली एक शिक्षिका ने बताया कि 28 मई को उनके मायके में शादी है, बहुत दिनों से वह अपने घर नहीं जा पाई थी। सोचा था विवाह में पूरा परिवार एकत्र होगा, लेकिन अब लगता है ऐसा नहीं होगा। विवाह के दिन जाने की अनुमति मिल जाए, यही बहुत है। एक शिक्षक ने बताया कि वह गर्मियों की छुट्टियों में पहाड़ पर जाने का प्लान बना रहे थे, बच्चों का भी खूब मन था। अब लगता है नहीं जा पाएंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि गर्मी की छुट्टियां 20 मई से शुरू हो गईं हैं। 15 जून तक अवकाश रहेगा। बताया कि उचित कारण पर अवकाश स्वीकृत किया जाएगा