गर्मी की छुट्टियों में ऑनलाइन पढ़ सकेंगे बच्चे, तलाशेंगे कॅरियर की राह


प्रतापगढ़। जिले में हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में विद्यार्थियों को अवकाश के दिनों में शिक्षा देने के लिए डिजिटल विधि का प्रयोग किया जाएगा। बार कोड के साथ ही एप पर विद्यार्थियों को शैक्षिक सामग्री के साथ ही करिअर के लिए मार्ग दर्शन मिलेगा।

शैक्षिक सत्र 2023-24 में जिले के 36 राजकीय, 78 सहायता प्राप्त और 682 मान्यता प्राप्त हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में अब अवकाश के दिनों में भी छात्र-छात्राएं घर बैठे पढाई कर सकते हैं। कोविडकाल में स्कूल बंद होने से शहर और गांव में मोबाइल का उपयोग बढ़ने से विद्यार्थियों का रुझान ऑनलाइन शिक्षा की ओर बढ़ा है.

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने छात्र छात्राओं की डिजिटल पढ़ाई के लिए तीन एप लांच किए हैं। इसमें दीक्षा, पंख और स्विफ्ट चैट शामिल हैं। पंख पोर्टल के जरिये विद्यार्थी अपने कॅरियर के विषय में जानकारी हासिल कर सकेंगे। एप पर 412 क्षेत्रों में करिअर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। दीक्षा एप पर विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करके पाठ्यक्रम पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा स्विफ्ट चैट पर प्रत्येक विषयवार डाटा उपलब्ध है। छात्र-छात्राएं घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। इस एप की खासियत यह है कि अगर मन में कोई प्रश्न उठता है, तो एप पर लिखकर जवाब भी हासिल कर सकते हैं।

विभाग की ओर से कॉलेजवार शिक्षकों को भी विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए सूची तैयार हो रही है.


समस्या होने पर कक्षाध्यापक से करें संपर्क

ऑनलाइन शिक्षण कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी बोर्ड ने यह नई पहल की है। अगर विद्यार्थियों को किसी प्रकार की समस्या होती है, तो वह अपने कक्षाध्यापक से संपर्क कर सकते हैं। फिलहाल गूगल पर एप को डाउनलोड करने के बाद सभी सूचनाएं स्वतः आपके पास आ जाएंगी

शिक्षण सामग्री से जुड़े तीनों एप का उपयोग छात्र-छात्राएं अधिक से अधिक कर सके, इसके लिए सभी कॉलेजों को पत्र जारी करके छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने को कहा गया है। साथ ही शिक्षकों को भी जिम्मेदारी दी जाएगी। इससे अवकाश के दिनों में छात्र-छात्राएं समय का सदुपयोग करने के साथ ही अपने कॅरिअर को बेहतर बना सकते हैं। डॉ. ओपी राय, डीआईओएस