इग्नू : दाखिले के लिए 30 जून तक भरना होगा ऑनलाइन आवेदन पत्र


नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत जुलाई सत्र के लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों के पास ऑनलाइन और ओडीएल माध्यम से पढ़ाई का विकल्प होगा। हालांकि छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों को इग्नू की अधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा।

विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, विभिन्न डिग्री प्रोग्राम में जुलाई सत्र के लिए ऑनलाइन दाखिले का मौका उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार बिना लेट फीस स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिला आवेदन पत्र भर सकते हैं। ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम और ओडीएल डिग्री प्रोग्राम में से छात्र अपनी सुविधानुसार माध्यम का
चयन कर सकते हैं। इन दोनों माध्यमों में से वे घर बैठे और नौकरी के साथ अपनी उच्च शिक्षा की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

l

दाखिले के 15 दिन तक फीस वापस लेने पर 500 रुपये कटेंगे इग्नू के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के 15 दिन बाद तक दाखिला रद्द करवाने पर फीस में से 500 रुपये काटकर अन्य राशि वापस कर दी जाएगी। जबकि 16 से 90 दिन तक दाखिला रदद करवाने पर एक हजार रुपये फीस कटेगी। वहीं, 90 दिन के बाद दाखिला रद करवाने पर फीस में से कुछ भी धनराशि वापस नहीं मिलेगी।