डायट में तकनीकी रूप से दक्ष बनेंगे प्रशिक्षु


बहराइच, । अब जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को तकनीकी रूप से समृद्ध बनाने की तैयारी हो गई है। यहां इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी कम्युनिकेशन (आईसीटी) प्रयोगशाला बनाई जाएगी। यहां प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षु अब शैक्षिक ही नहीं बल्कि तकनीकी रूप से भी दक्ष किए जाएंगे। खासकर डीएलएड प्रशिक्षुओं को भी अत्याधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रयोगशाला निर्माण पर लगभग 25 लाख रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। धन आवंटित होते ही लैब का कार्य शुरू हो जाएगा।

बहराइच आकांक्षात्मक जिलों में शुमार है। यह जिला शैक्षिक रूप से पिछड़ा हुआ है। खासकर योग्य व प्रशिक्षित शिक्षकों की कमी अरसे से देखी जा रही है। खासकर छात्रों के साथ शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाला डायट सूचना व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पिछड़ा है। छोटे- छोटे कार्यों के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को परेशान होना पड़ता है।

डायट को तकनीकी रूप से समृद्ध बनाने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। अब जिला शिक्षा व प्रशिक्षण शासन ने मंजूरी भी दे दिया है। शासन ने बजट स्वीकृत कर दिया है। सरकार के इस कदम से प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षुओं को हर स्तर पर तकनीकी ज्ञान भी हासिल हो सकेगा। इसके जरिए वह विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास को बेहतर करने में सफल हो सकेंगे।

कम्प्यूटर व साउंड सिस्टम से लैस होगा डायट : बहराइच। आईसीटी प्रयोगशाला में अपग्रेडेड साफ्टवेयर युक्त कई कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे, साउंड सिस्टम, वाईफाई व अन्य उपकरणों से लैस किया जाएगा।

प्रोजेक्टर की मदद से प्रशिक्षुओं को तस्वीरों, वीडियो के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।



आईसीटी प्रयोगशाला 66 प्रशिक्षुओं के बेहतर प्रशिक्षण में मील का पत्थर साबित एंड होगा। सालों से प्रयोगशाला की जरूरत महसूस हो रही थी। इस सुविधा से प्रशिक्षुओं के कौशल में गुणात्मक उन्नयन होगा।

-उदयराज प्रिसिंपल डायट पयागपुर