यूपी में छह जुलाई तक चलेगा बारिश का सिलसिला




लखनऊ, । उत्तर प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून सक्रिय है। पिछले 24 घंटों से रुक-रुक कर कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी छह जुलाई तक जमकर बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। इस दरम्यान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। अब पश्चिमी यूपी के बजाए पूर्वी अंचलों में ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मौसम को लेकर राज्य में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य में जून में पश्चिमी यूपी पर मानसून ज्यादा मेहरबान रहा। पश्चिमी अंचलों में जून के महीने में 78.6 मिलीमीटर सामान्य बारिश के मुकाबले 102.5 मिमी बारिश हुई जो कि सामान्य से 30 प्रतिशत अधिक है जबिक पूर्वी अंचलों में इस अवधि में 106.3 मिमी सामान्य बारिश की अपेक्षा 60.1 मिमी यानि सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई। पूरे प्रदेश में इस दरम्यान सामान्य के मुकाबले 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जून में प्रदेश में सामान्यत 95.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी जबकि 77.8 मिमी बारिश ही हुई है। शुक्रवार 30 जून को प्रदेश में सबसे अधिक 11.5 सेंमी बारिश पट्टी प्रतापगढ़ में दर्ज की गई। इसके अलावा बिजनौर के कोंच में साढ़े आठ, प्रयागराज के फूलपुर में सात सेमी बारिश रिकार्ड की गई

इसके अलावा बाराबंकी के फतेहपुर, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज के बारा, बलिया के तुर्तीपार, हमीरपुर के मौदहा में छह-छह, महाराजगंज के निचलौल, प्रयागराज के करछना, मेजा, बलिया के रसड़ा, गोरखपुर के चन्द्रदीपघाट, बांदा, आजमगढ़, महाराजगंज के त्रिमोहिनीघाट, आगरा, औरय्या, मेरठ के मवाना में पांच-पांच सेंमी बारिश रिकार्ड की गई।


अवध क्षेत्र में रिमझिम फुहारों से तापमान गिरा
लखनऊ। बलरामपुर में गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश के बाद जिले का तापमान घटकर 27 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। गोण्डा में गुरुवार की आधी रात से शुक्रवार सुबह व शाम के बीच रिमझिम फुहारें पड़ती रही। बारिश से तापमान में 8 डिग्री तक गिरावट देखी गई।


अम्बेडकरनगर में रात से ही बारिश शुरू हो गई और दिन भर होती रही। कई जगह पेड़ गिरने से आवागमन प्रभावित रहा। बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। अमेठी में रात से ही बारिश शुरू हुई। दिन भर हल्की बारिश होती रही। बाराबंकी में सुबह बूंदाबांदी के बाद दिन भर काले बादल छाए रहे । शाम को फिर बूंदाबांदी हुई। श्रावस्ती में हल्की बारिश होती रही। दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और तेज पुरवाई हवा चलती रही । अयोध्या में बरसात ने धरती की गर्मी को शांत कर दिया है। मौसम भी सुहाना हो गया है। फिलहाल पांच दिन और बारिश का अनुमान है। रायबरेली, सुलतानपुर, बाराबंकी में भी लोगों ने बारिश के बाद गर्मी से राहत महसूस की।