घर जाकर अभिभावक से भी मिलेंगे अध्यापक


बहराइच। प्राइवेट विद्यालयों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) होगी। शिक्षक बच्चों के घर भी जाकर अभिभावकों से संपर्क भी करेंगे। इसके जरिए विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई जाएगी।

ग्रीष्मकालीन छुट्टी के बाद के जिले के सभी परिषदीय विद्यालय तीन जुलाई को ही खुल गए थे। लेकिन बच्चों के पंजीकरण की अपेक्षा विद्यालयों में अभी कम उपस्थिति है। ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे तमाम बच्चे हैं जिनका अभी स्कूल में दाखिला नहीं हो सका है।

उनके अभिभावक दाखिला कराने में रुचि भी नहीं लेते हैं, जिससे तमाम बच्चे शिक्षा से वंचित हैं। ऐसे में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़े कदम उठाने की योजना बनाई जा रही है। एक भी बच्चा छूटा, संकल्प हमारा टूटा के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों में जल्द ही अभिभावक शिक्षक बैठक की शुरुआत होगी। इसके जरिए अभिभावकों को भी बच्चे के बारे में पता चल सकेगा कि उसका बच्चा पढ़ने- लिखने में कैसा है।



टोली बनाकर द्वार पर पहुंचेंगे शिक्षक

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एआर तिवारी ने कहा कि बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षकों की टोली घर- घर जाकर अभिभावकों से संपर्क करेगी। गांवों में साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए हर बच्चे के नामांकन के महत्व को समझाया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए जल्द ही स्कूलों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग कराई जाएगी.