निपुण भारत कार्यक्रम में जिले को प्रदेश में मिला दूसरा स्थान


महोबा। निपुण भारत कार्यक्रम के क्रियान्वयन में महोबा जिले को प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। जिससे शिक्षा विभाग के अधिकारी गदगद हैं। उन्होंने महोबा को मिली इस सफलता के लिए शिक्षकों को बधाई दी है।





निपुण भारत कार्यक्रम के तहत बच्चों को स्कूल में बनाए रखने पर जोर देने के साथ ही शिक्षक क्षमता निर्माण, उच्च गुणवत्ता, विविध छात्र, शिक्षक संसाधन व लर्निंग सामग्री का विकास किया जा रहा है। साथ ही सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में प्रत्येक बच्चे की प्रगति पर नजर रखी जा रही है। शासन स्तर से निपुण भारत कार्यक्रम के क्रियांवयन की समीक्षा की जाती है। शासन की ओर से निपुण भारत कार्यक्रम की रैंक सूची जारी की गई है। जिसमें भदोही को पहला स्थान मिला जबकि महोबा ने प्रदेश में दूसरा व बुंदेलखंड में पहला स्थान हासिल किया है। निपुण भारत की रैंक सूची में बांदा जिले को 12वां जबकि हमीरपुर को 29वां स्थान हासिल हुआ। वहीं टॉप-30 की सूची में चित्रकूट स्थान बनाने में नाकाम रहा। 

निपुण भारत के क्रियांवयन को लेकर परिषदीय विद्यालय के शिक्षक खासी तरजीह दे रहे हैं। गाइड लाइन का पालन करने के लिए प्रतिदिन बच्चों को शिक्षण कार्य कराया जा रहा है।





वहीं, बीएसए अजय कुमार मिश्रा ने कहा है कि शिक्षा विभाग के सामूहिक प्रयास से महोबा जिले को यह सफलता मिली है। इसके लिए सभी शिक्षक बधाई के पात्र हैं।