शिक्षकों को फोटो, ऑडियो, वीडियो के साथ करना होगा आवेदन


प्रतापगढ़। राष्ट्रीय अध्यापक

पुरस्कार के लिए शिक्षकों को स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्र जीवन को बेहतर बनाने वाले कार्यों की फोटो, ऑडियो और वीडियो आवेदन के साथ आवेदन करना होगा। इस वर्ष पुरस्कार के लिए निजी स्कूलों के शिक्षकों को शामिल करने से आवेदकों की संख्या बढ़ सकती है। आवेदन के लिए फिलहाल 15 जुलाई तक की तिथि निश्चित की गई है।

जिले के राजकीय और माध्यमिक विद्यालयों के साथ ही निजी कॉलेजों के शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए 15 जुलाई तक आवेदन करने का मौका दिया गया है। उन्हें सभी दस्तावेज, क्षेत्र के दौरे की रिपोर्ट, तस्वीर, आडियो या वीडियो के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद शिक्षकों को आवेदन की हार्ड कॉपी 15 जुलाई तक डीआईओएस कार में जमा करनी होगी।


शिक्षकों के आवेदन के बाद जिला व मंडल स्तर पर शिक्षकों के आवेदनों की जांच के बाद आवेदकों की सूची 25 जुलाई तक राज्य स्तरीय समिति को भेजी जाएगी। 26 जुलाई से तीन अगस्त तक राज्य स्तरीय समिति आवेदनों की जांच कर शिक्षकों के नाम केंद्र के पोर्टल पर अपडेट करेगी। चार और पांच अगस्त को शिक्षकों का साक्षात्कार होगा और 14 अगस्त को शिक्षकों की चयनित सूची जारी कर दी जाएगी। एडीआईओएस एसपी द्विवेदी ने पात्रता रखने वाले शिक्षक आवेदन कर सकते हैं।