परिषदीय स्कूलों में टैबलेट के लिए अभी और करना होगा इंतजार

 

गाजियाबाद, । जिले के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी लगाने के लिए अभी तक भी टैबलेट की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा, जबकि अगस्त में सभी स्कूलों में टैबलेट आ जाने चाहिए थे। असल में शासन ने इन स्कूलों में टैबलेट के जरिए ऑनलाइन उपस्थिति लगवाने का फैसला किया था। ग्रीष्म कालीन अवकाश के बाद से सभी स्कूलों में इसे लागू किया जाना था। फिर अगस्त से इसे शुरू करने का निर्णय लिया गया, लेकिन अब भी स्कूलों को टैबलेट नहीं मिल पाए हैं। 

जिले में 446 परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इन स्कूलों में शासन स्तर से सभी स्कूलों के दो टैबलेट दिए जाने हैं, जिससे उन्हें ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी। साथ में ऑन द स्पॉट सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। इससे न केवल हाजिरी लगेगी बल्कि स्कूलों से जुड़ा हर डाटा अपलोड करना होगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने बताया कि टैबलेट शासन स्तर से ही दिए जाएंगे। अगले महीने तक टैबलेट मिलने की पूरी उम्मीद है। उनका कहना है कि जो शिक्षक हाजिरी लगाकर स्कूलों से गायब रहते हैं या फिर बिना स्कूल आए ही अपनी उपस्थिति दर्ज कर देते हैं। टैबलेट से हाजिरी लगाने की व्यवस्था लागू होने के बाद शिक्षक इस तरह की फर्जी हाजिरी नहीं लगा पाएंगे। टैबलेट में लोकेशन मोड पर ही ऑनलाइन हाजिरी अपलोड हो सकेगी। साथ में सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। प्रार्थना की फोटो से लेकर हर डाटा अपलोड करना होगा, जिस पर शासन की सीधी नजर रहेगी और शासन स्तर से पूरी निगरानी की जाएगी।




विभागीय निर्देश और योजनाओं को पूरा करने में होगी आसानी


शासन की ओर से  टैबलेट केवल उपस्थिति दर्ज करने के लिए ही नहीं है। इस  टैबलेट के माध्यम सरकार की ओर से सभी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध होती रहेगी। इसके साथ ही विभागीय आदेश-निर्देश भी ऑनलाइन मिलेंगे। टैबलेट का वितरण शासन की ओर से ही किया जाएगा। जैसे ही टैबलेट आएंगे, हर स्कूल को दो-दो टैबलेट दे दिए जाएंगे।

- विनोद कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।