मिड डे मिल में अपने किचन गार्डेन की सब्जी खाएंगे स्कूलों के बच्चे

 

देवरिया, 

परिषदीय विद्यालय के छात्रों को अब हरी और पोषक युक्त सब्जी खिलाने की तैयारी है। पहले चरण में जिले के 350 स्कूलेां में किचन गार्डन बनाए जाएंगे। इन विद्यालयों में खाली पड़ी भूमि पर मौसमी सब्जियां लगाई जाएगी। इसके लिए इन स्कूलों को पांच-पांच हजार रुपये भी अवमुक्त कर दिया गया है। जिससे ये खादी बीज आदि का इंतजाम कर सकें।



परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को मध्यान्ह भोजन में हरी सब्जी, फल देने का निर्देश है। कभी-कभी सब्जी मंहगी होने के चलते उनकी मात्रा को कम करना पड़ता है। जिससे सरकार की मंशा के अनुसार छात्रों को पौष्टिक फल और सब्जी नहीं मिल पाती है। प्रदेश के कुछ स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने महंगी सब्जी खरीदने से निजात पाने के लिए स्कूल में ही किचन गार्डेन बना डाला। इसे देख कर मध्यान भोजन प्राधिकरण के निदेशक ने पिछले दिनों बीएसए से जिले के किचन गार्डेन बनाने वाले संभावित स्कूलों के बारे में जानकारी मांगी। खंड शिक्षाधिकारियों ने स्कूलों की जांच कर 16 ब्लाक और नगर क्षेत्र के 350 स्कूलों की सूची उपलब्ध कराया। अब मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने जिले के सभी 350 स्कूलों में किचन गार्डेन बनाने के लिए 17.50 लाख रुपया उपलब्ध कराया है। इसमें से प्रत्येक स्कूलों को पांच-पांच हजार रुपए भेज दिए गए हैं। जिससे स्कूल में गमले, मटके, बोरे, जूट के थैलो में पौधा उगाने की व्यवस्था किया जाएगा। किचन गार्डेन में मौसमी सब्जी के साथ ही फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे। यही नहीं किचन गार्डेन की सब्जियां जैविक खाद से तैयार होंगी। जिससे बच्चों को पौष्टिक सब्जी मिल सके।




इन ब्लाक के विद्यालयों में बनेगा किचन गार्डेन


बैतालपुर विकास खंड के 25 ,बनकटा के 23,बरहज के 25, भलुअनी के 15, भटनी के 8,भाटपाररानी के 25, देवरिया सदर के 20,देसही देवरिया के 25,गौरीबाजार के 10,लार के 24,पथरदेवा के 23,रामपुर कारखाना के 10,रुद्रपुर के 25,सलेमपुर 28,तरकुलवा के 25 और देवरिया शहर के 14 स्कूलों में किचन गार्डेन बनेगा।


बोलीं बीएसए


जिले के 16 ब्लाक और एक नगर क्षेत्र के 350 स्कूलों में किचन गार्डेन बनाने की योजना है। इसके लिए चिन्हित विद्यालयों को धन मुहैया कराया गया है। जिससे आने वाले दिनों में छात्रों को हरी और पोष्टिक सब्जी के साथ फल खाने को मिल सकेगा।


शालिनी श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी।