15 उत्कृष्ट डायट प्रवक्ताओं को दिया जाएगा डा. राधाकृष्णन पुरस्कार


लखनऊ: सभी जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में अच्छा कार्य कर रहे प्रवक्ताओं को सम्मानित करने के लिए पहली बार पुरस्कार योजना शुरू की जा रही है। पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के नाम पर यह पुरस्कार शुरू किए जा रहे हैं। यह पुरस्कार 15 उत्कृष्ट प्रवक्ताओं को दिया जाएगा। शिक्षकों का चयन करने के लिए जिला व राज्य स्तर पर कमेटी गठित कर दी गई हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डा. पवन कुमार ने बताया कि प्रवक्ताओं के चयन के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए
हैं। एससीईआरटी व एनसीईआरटी के लिए पुस्तक तैयार करने के 20 अंक, राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर प्रशिक्षण, संदर्भदाता, आनलाइन कोर्स व स्टेट कोआर्डिनेटर के आठ अंक, पिछले पांच वर्षों में उनके प्रकाशन, प्रशिक्षण में प्रतिभाग और छात्र नामांकन व उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास के छह-छह अंक हैं। ई-कंटेंट व वीडियो तैयार करने के 10 अंक व दीक्षा एप पर प्रशिक्षण के चार अंक होंगे।

वस्तुनिष्ठ मानक के कुल 60 अंक होंगे और प्रदर्शन आधारित मानकों के 40 अंक होंगे। जिला स्तर पर डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनेगी। सभी जिलों से एक-एक उत्कृष्ट प्रवक्ताओं के नाम राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे। कुल 75 प्रवक्ताओं में राज्य स्तर पर 15 प्रवक्ताओं को चयनित किया जाएगा। राज्य स्तर पर एससीईआरटी के निदेशक की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई है, जो इनका चयन करेगी।


सभी जिले 30 सितंबर तक एक-एक प्रवक्ता का नाम भेजेंगे। और अक्टूबर में राज्य स्तर पर चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। फिर इन्हें सम्मानित करने की तारीख तय होगी.