कक्षा 6 से 8 के बच्चे करेंगे एआई व कोडिंग की पढ़ाई


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक के विद्यालयों को भी नए सत्र में आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाएगा। कक्षा छह के आठ के बच्चों को डिजिटल साक्षरता, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) व कोडिंग की पढ़ाई कराई जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने इन तीन विषयों पर किताबें व पाठ्यक्रम तैयार कर ली है। जल्द ही इनका विमोचन किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत विद्यार्थियों के कौशल विकास और रोजगारपरक पठनपाठन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी क्रम में परिषदीय विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को आधुनिक विषय पढ़ाने की तैयारी है। उन्हें कंप्यूटर, डाटा मैनेजमेंट, लॉजिकल थिंकिंग, साइबर सुरक्षा व नई प्रौद्योगिकी के बारे में बताया जाएगा। वहीं, विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का विकास कर डिजिटल पठनपाठन पर भी जोर दिया जा रहा है।


एससीईआरटी के निदेशक डॉ. पवन सचान ने बताया कि किताबों के विमोचन के बाद शिक्षकों की ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। भविष्य में कक्षा नौ से 12 के पाठ्यक्रम में भी आधुनिक विषयों को शामिल किया जाएगा। निजी स्कूलों में पहले से ही डिजिटल साक्षरता, एआई व कोडिंग की पढ़ाई हो रही है।