'विद्यालय वार पर्यवेक्षक नामित कर तैयार करें रोस्टर प्लान'


श्रावस्ती : कलेक्ट्रेट सभागार में परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी विद्यालय में एनएटी (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) को सकुशल संपन्न कराने के लिए बैठक हुई। अध्यक्षता डीएम कृतिका शर्मा ने की। बैठक में 15 व 16 सितंबर को आयोजित परीक्षा के संबंध में चर्चा हुई।

डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए विद्यालय वार पर्यवेक्षक नामित कर रोस्टर प्लान तैयार किया जाए। आवंटित विद्यालय के संबंध में पर्यवेक्षक को परीक्षा तिथि से दो दिन पूर्व सूचित करें। आकस्मिक ड्यूटी के लिए पर्यवेक्षकों की प्रतीक्षा सूची पहले से तैयार करें। परीक्षा पूर्व ब्लाक पर सभी प्रधान शिक्षकों की एक दिवसीय बैठक कर परीक्षा संबंधी समस्या का निराकरण कर लिया जाए। सभी बीईओ प्रधान शिक्षक व प्रभारी प्रधान शिक्षक को निर्देशित करें कि एसएमसी (विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक में अभिभावक से एनएटी परीक्षा में नामांकित बच्चों को शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए प्रेरित करें। विद्यालय स्तर पर एसएमसी बैठक परीक्षा के तीन दिन पूर्व ही आयोजित करा ली जाए। इसकी समीक्षा शिक्षक संकुलों की ओर से की जाएगी। बीईओ संकुल के माध्यम से ब्लाकवार शत-प्रतिशत विद्यालयों में एसएमसी बैठक करेंगे।


विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति के लिए शिक्षक ग्रामीणों व अभिभावकों से संपर्क कर उपस्थिति के लिए प्रोत्साहित करें। एजुकेशन पार्टनर्स अपने क्षेत्र में खुली बैठकों में अभिभावकों से स्कूल न जाने वाले बच्चों का नामाकंन विद्यालय में कराने के लिए प्रोत्साहित करें। सीडीओ अनुभव सिंह, बीएसए अमिता सिंह मौजद रहीं।