‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम में कलश यात्रा में लगेगी अफसरों की डॺूटी



लखनऊ, । मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा है कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम में कलश यात्रा निकलने के लिए त्योहारों का ध्यान रखते हुए तिथियां व रूट तय करते हुए अफसरों की ड्यटी लगाई जाए। इसके साथ ही नौ सितंबर को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने की तैयारियां की अभी से जाएं।

मुख्य सचिव ने बुधवार को मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिया कि अमृत कलश यात्रा के लिए इच्छुक व उत्साही युवाओं का डेटाबेस तैयार किया जाए। जिले से लखनऊ तक की यात्रा के लिए स्वयंसेवकों के रास्ते में भोजन, पीने के पानी, प्राथमिक उपचार किट आदि की व्यवस्था पहले से की जाए।
कार्यक्रम में स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, पुलिस या सेना के शहीदों के परिजन व जन प्रतिनिधियों को जरूर आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के 10 जिलों महोबा, हाथरस, चंदौली, शामली, अमेठी, हापुड़, औरैया, सोनभद्र, संभल, चित्रकूट में भव्य और अत्याधुनिक सुविधाओं वाले न्यायालय भवनों का निर्माण किया जाना है। मुख्य सचिव ने कहा है कि खसरा व खतौनी बनाना लेखपालों का मौलिक काम है। कृषि विभाग केवल सहयोग कर रहा है। डिजिटल क्राप सर्वे से लेखपालों का काम आसान हो जाएगा। इसमें सहयोग न करने वाले राजस्व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।