एडी के निरीक्षण में मिली अनियमितता, दो हेडमास्टर समेत 17 का वेतन रोका

 

सेमरियावां। एडी बेसिक संजय कुमार शुक्ला ने मंगलवार को सेमरियावां ब्लाॅक के परिषदीय विद्यालयों और कस्तूरबा विद्यालय का निरीक्षण किया। इनमें अनियमितता मिलने पर दो हेडमास्टर समेत 17 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है। इसके साथ ही कस्तूरबा विद्यालय में व्यवस्था ठीक न मिलने पर वार्डन को फटकार लगाई है।

एडी बेसिक शिक्षा संजय कुमार शुक्ला कंपोजिट विद्यालय बाघनगर पहुंचे। इस दौरान स्कूल में उपलब्ध संसाधनों और सुविधाओं को देखा। निपुण लक्ष्य का जायजा लिया जो पूर्ण नहीं था। इस पर इंचार्ज प्रधानाध्यापक समेत आठ अध्यापकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों का सितंबर का वेतन व मानदेय रोकने का निर्देश दिया। प्राथमिक विद्यालय देवरिया विजई में शिक्षा गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर दो अध्यापकों का सितंबर का वेतन रोकने का निर्देश दिया।



इसके बाद कंपोजिट विद्यालय उसराशहीद में निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिलीं। शिक्षक निपुण, मध्यम संघर्षशील बच्चों के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सके। इस पर काफी नाराज दिखे। प्रधानाध्यापक समेत सात लोगों का सितंबर का वेतन रोकने का निर्देश दिया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का भी निरीक्षण किया। विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था, पठन-पाठन, शौचालय की स्थिति, पानी की व्यवस्था, बच्चों के सोने की व्यवस्था तथा दैनिक उपयोग की वस्तुओं आदि में कमियां उजागर हुईं।

वार्डन समेत अध्यापकों को फटकार लगाई। मौके पर लेखाकार मौजूद नहीं रहे। अभिलेखों के साथ लेखाकार को कार्यालय तलब किया है। एडी बेसिक शिक्षा संजय कुमार शुक्ला ने बताया कि 30 सितंबर तक निपुण विद्यालय का लक्ष्य प्राप्त करना है। जिन विद्यालयों में कमियां मिलीं हैं वहां के अध्यापकों, शिक्षामित्र, अनुदेशक का सितंबर का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। इस दौरान बीईओ आशीष सिंह भी मौजूद रहे।