डीएलएड में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी की गई, काउंसिलिंग 15 सितंबर से


: डीएलएड - 2023 में प्रवेश के लिए शुल्क सहित आवेदन करने वाले 3,36,572 अभ्यर्थियों की स्टेट रैंक पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जारी कर दी है। अभ्यर्थी इसे updeled.gov. in पर देख सकते हैं।


 प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रथम चरण में 15 सितंबर से शुरू होगी, जो कि छह अक्टूबर तक चलेगी। काउंसिलिंग के समय अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान में 5000 शुल्क जमा करना होगा पीएनपी सचिव ने कहा है कि अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपनी रैंक देखकर काउंसिलिंग के समय विकल्प भरने के लिए वरीयता क्रम में कालेज का अनुमान लगा सकेंगे।



 डीएलएड में प्रवेश के लिए पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किए थे, लेकिन तय समय के भीतर 3,36,572 अभ्यर्थियों ने आनलाइन शुल्क जमा कर फोटो सहित विवरण अपलोड किए। इसी क्रम में स्टेट रैंक जारी की गई है। काउंसिलिंग प्रक्रिया दो चरण में पूरी कराई जाएगी।


 पहले चरण में अभ्यर्थियों के वर्गवार श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट) एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष संस्थान का विकल्प चुनने एवं अभ्यर्थियों के चुने विकल्प क्रम में एनआइसी लखनऊ दवारा संस्थान आवंटन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया छह अक्टूबर को पूरी हो जाएगी।


आवंटित संस्थान में अभ्यर्थियों द्वारा अभिलेखीय जांच एवं प्रवेश की कार्यवाही तथा प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना संबंधित संस्थान 17 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे.