शिक्षक बच्चों में शिक्षा की रुचि पैदा करें: राज्यपाल



लखनऊ, कार्यालय संवाददाता। शिक्षक का दायित्व है कि वह विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करें। शिक्षक को कक्षा के सभी छात्रों के बारे में पता होना चाहिए कि कौन छात्रा पढ़ने में कमजोर है, कौन पढ़ने में ठीक है? यह निर्देश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को चौक के लाजपतनगर प्राथमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान शिक्षकों को दिये। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं से संवाद कर उनकी रुचि जानी। बच्चों से गणित के सवाल हल करवाए और कविताएं सुनीं।


राज्यपाल ने मध्याह्न भोजन को चखकर उसकी गुणवत्ता परखी। शिक्षकों से स्कूल में साफ-सफाई और बच्चों के नामांकन की जानकारी ली। छात्रों के ड्राइंग की कॉपियां को चेक किया और अच्छी ड्रांइग के लिए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने छात्रों को महापुरुषों की जीवनी, पंचतंत्र व प्रेरणादायी कहानियों की पुस्तकें तथा फल वितरित किये। इस मौके पर डीएम सूर्य पाल गंगवार, बीएसए अरुण कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।


‘सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को दिलाएं’





राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कुछ दिन पहले कुड़िया घाट के पास गोमती नदी में एक नवजात को डूबने से बचाने वाले चार बहादुर बच्चों व उनके घरवालों से मिलकर उनका कुशलक्षेम जाना। तौसीफ, हसीब, जीशान और गुफरान को राजभवन बुलाकर सम्मानित भी किया था। राज्यपाल ने डीएम को निर्देश दिये कि इन बच्चों के टीकाकरण, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड समेत लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ दिलाएं।