15 वर्ष तक के बच्चों का स्कूलों में प्रवेश सुनिश्चित करें : योगी


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं। कि 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का स्कूलों में प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने कार्यालय में सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश में 3.43 करोड़ व्यक्ति गरीबी से मुक्त हुए हैं। इसी वर्ष में हर घर तक नल की सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया जाएगा।




उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सर्वाधिक लाभार्थियों को आच्छादित किया जा चुका है। प्रदेश सरकार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम से जुड़े हुए श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर रही है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2018 से ओडीओपी योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत जिलों में विभिन्न प्रकार के उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है। इन उत्पादों को तैयार करने वालों के

लिए नया मंच मिल गया है। उन्होंने भूगर्भ जल का स्तर ऊंचा करने के निर्देश व चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्रों में लगातार सुधार की प्रक्रिया जारी रखने के निर्देश दिए। एमएसएमई व विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कहा, सतत विकास लक्ष्यों में सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय क्षेत्रों के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्यों को 2030 तक प्राप्त करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। निर्देश दिए कि वास्तविक प्रगति के आंकड़ों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और नीति आयोग को उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए संचालित विभिन्न कार्यक्रमों से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ने के निर्देश दिए हैं।