बेसिक के प्राथमिक व् उच्च प्राथमिक स्कूलों में आज से शुरू होगा स्वच्छता पखवाड़ा

 

पीलीभीत, जिलेभर में परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक सितंबर से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम किए जाएंगे। इस संबंध में बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने का आदेश जारी कर दिया है, जो सभी मंडलायुक्त और डीएम को भेज दिया गया। छात्रों में स्वच्छता दायित्वों के प्रति जागरुकता विकसित और आत्मसात किए जाने के उद्देश्य से शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हो रहा है। 




कार्यक्रम में बच्चों, स्कूल प्रबंधन एवं अभिभावकों की सक्रिय सहभागिता के साथ कार्यक्रम को जन अभियान के रूप में आयोजित किया जाए। एक सितंबर को स्वच्छता शपथ दिवस, दो और तीन सितंबर को स्वच्छता जागरुकता दिवस, चार और पांच सितंबर को सामुदायिक सहभागिता, छह सितंबर को ग्रीन स्कूल मुहिम, सात और आठ सितंबर को स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस, नौ और दस सितंबर को हाथ धुलाई दिवस, 11 सितंबर को व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, 12 सितंबर को स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस, 13 और 14 सितंबर को स्वच्छता कार्यकलाप दिवस, 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण दिवस मनाया जाएगा। 



आदेश में कहा गया है कि अगर पूर्व से कोई सार्वजनिक अवकाश घोषित है तो उस दिन की गतिविधि उसके आगे कार्य दिवस में होने वाले कार्यक्रम के साथ कराया जाएगा। बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने के लिए सभी बीईओ को निर्देश दे दिए गए हैं।