यूपी में जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर अब रहेगी छुट्टी, बदला आदेश, रविवार को भी बच्चों को नहीं आना होगा

 यूपी के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों के लिए एक दिन पहले ही जारी आदेश बदल गया है। इस आदेश में एक सितंबर से 15  सितंबर तक लगातार स्कूल खोलने का आदेश दिया गया था। इस दौरान पड़ने वाले जन्माष्टमी और चेहल्लूम पर भी स्कूल खोलने का आदेश दिया गया था। यही नहीं, रविवार को भी स्कूल खोलने का आदेश था। अब इस आदेश को बदल दिया गया है। अब जन्माष्टमी, चेहल्लूम और रविवार को स्कूल बंद रहेंगे। 




हिन्दुस्तान स्कूल खोलने की खबर के बाद स्कूल महानिदेशालय ने स्वच्छता पखवाड़े से जुड़े अपने आदेश में संशोधन कर नया आदेश जारी कर दिया है। नए आदेश के तहत पूर्व से घोषित सार्वजनिक अवकाश के दिन  अब छुट्टी रहेगी। उस दिन की सारी गतिविधियां उसके अगले कार्य दिवस पर पूरी की जाएंगी।


संशोधित आदेश में प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि स्वच्छता पखवाड़े के तहत होने वाले कार्यक्रमों के विद्यालयों से संकलित फोटोग्राफ्स एवं एक-दो उच्च क्वालिटी की वीडियो अपलोड करना अनिवार्य होगा। साथ ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विद्यालयों, अध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं की कुल संख्या भी प्रेषित करनी होगी। प्रतियोगिता वाले दिन प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की अलग-अलग सूचना प्रेषित करनी होगी।


प्रतियोगिताओं के चित्र में छात्र-छात्रा का नाम, विद्यालय का नाम एवं यू-डायस कोड स्पष्ट रूप में अंकित होना चाहिए। साथ ही सभी कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले विद्यालयों की संख्या, अध्यापकों की संख्या तथा छात्रों की संख्या के साथ-साथ जिस दिन जो कार्यक्रम आयोजित होंगे उसके फोटो एवं वीडियो को कार्यक्रम वाले दिन ही शाम चार बजे तक ई-मेल ssaupcivilnew@gmail.com अपलोड करना होगा। साथ ही s.pakhwada.2023@ gmail.com तथा वाट्सएप ग्रुप PMS PROGRESSCivil-UP पर भी उसी दिन अपलोड करना होगा।



स्वच्छता पखवाड़े के दौरान होंगे ये प्रमुख कार्यक्रम

सभी विद्यालयों में स्वच्छता शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन होगा। साथ ही इस दौरान विद्यालय प्रबन्ध समिति या माता-पिता और शिक्षकों के मध्य बैठक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें साफ-सफाई आदि पर चर्चा होगी। प्रत्येक विद्यालय में साफ-सुथरे परिसर व स्वच्छ शौचालय विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। छात्रों के लिए निबन्ध, स्लोगन, कविता लेखन तथा पेंटिंग आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित किये जाएंगे। 


शिक्षकों व स्कूल प्रशासन की ओर से कराये जाएंगे ये भी कार्य 

1. सभी प्रकार के अपशिष्ट सामग्री, टूटा फर्नीचर, अनुपयोगी उपकरण, खराब वाहन आदि नियमानुसार प्रक्रिया अपनाकर पूरी तरह से हटाया जायेगा। 

2. विद्यालय में एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगेगा।

3. शिक्षकों व छात्रों द्वारा परिवार के सदस्यों व समुदाय के बीच स्वच्छता पखवाड़ा का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

4. अक्सर उपयोग की जाने वाली सामग्रियों व स्थानों का दैनिक सफाई एवं स्ट्रेलाइज्ड किया जायेगा।