मदरसा शिक्षा की मान्यता नियमावली में होगा संशोधन

लखनऊ। अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि मदरसा छात्र-छात्राओं को दीनी तालीम के साथ ही आधुनिक व विज्ञान की शिक्षा देकर मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश अशासकीय अरबी-फारसी मदरसा मान्यता, प्रशासन और सेवा नियमावली-2016 में संशोधन किया जाएगा। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने गुरुवार को समीक्षा बैठक कर रहे थे।


प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के कामों की भौतिक व वित्तीय प्रगति और मदरसा शिक्षा की समीक्षा बैठक में कहा कि मदरसों में व्यावसायिक शिक्षा व कम्प्यूटर की शिक्षा को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम में रोजाना एक परियोजना को पूरा कराया जाए, ताकि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व कौशल विकास से जुड़ी सुविधाएं मिल सके। निर्माणाधीन 851 परियोजनाओं को तय समय में पूरा किया जाए।



उन्होंने कहा कि मिनी आईटीआई को एससीवीटी से जोड़ने का प्रयास किया जाए, जिससे इसमें गुणात्मक परिवर्तन आ सके और परम्परागत शिक्षा के साथ छात्र-छात्राओं को उनकी रूचि के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए और अधिक प्रोत्साहन मिल सके। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को नवाचार, रोजगार और उद्यमशीलता से जोड़ा जाए।


उन्होंने कहा कि सरकार अल्पसंख्यक समाज के हितों के लिए बेहतर काम कर रही है। इसीलिए वक्फ संपतियों का सदुपयोग अल्पसंख्यकों के विकास के लिए होना चाहिए। वक्फ की सभी व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर जरूरी कार्यवाही की जाए। अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम में वर्ष 2023-24 माह अप्रैल से अगस्त तक कुल 163 परियोजनाएं पूरी कराई गई हैं।