: यूपी तेजी से बदलेगा मौसम का म‍िजाज, भीषण गर्मी और उमस से म‍िलेगी राहत, 18 तक होगी बार‍िश


UP Weather Alert And Update Today उत्‍तर प्रदेश में दो तीन द‍िन हुई बार‍िश के बाद मौसम में आई ठंडक एक द‍िन भी नहीं ट‍िक सकी। प्रदेश के ज‍िलों में फ‍िर से भीषण गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। मौसम व‍िभाग ने अगले चार द‍िनों तक बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है। वहीं पूर्वी यूपी में मौसम व‍िभाग ने ब‍िजली ग‍िरने का अलर्ट जारी क‍िया है।


लखनऊ, जासं। मौसम खुलने के बाद बुधवार को राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में पारा चढ़ा और गर्मी बढ़ी। हालांकि गुरुवार से एक बार फिर हल्की-फुल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने 18 सितंबर तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर सिस्टम बन रहा है जो अगले 24 घंटे में उड़ीसा के तट तक आ जाएगा।



इसके कारण मध्य प्रदेश से सटे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में गरज और चमक के साथ मूसलाधार बार‍िश हो सकती है। लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ छिटपुट बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही 15 सितंबर के बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होते हुए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है जिसके चलते उत्तराखंड से सटे जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है।


बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम साफ रहने से प्रदेश के कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई तो वहीं बलिया, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, बरेली, सोनभद्र समेत कई जिलों में हल्की फुल्की बरसात भी दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान वाराणसी में 36.5 डिग्री और बहराइच में 36 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री तक की बढ़त दर्ज की गई।


प्रदेश में सबसे कम तापमान सुल्तानपुर और फुरसतगंज में 24.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है। लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।