होमवर्क न करने पर शिक्षिका ने छात्र पर बरसाई छड़ी, पीठ पर पड़े निशान

रामपुर,  यूपी में होमवर्क पूरा न करने पर परिषदीय स्कूल की शिक्षिका ने कक्षा पांच के छात्र की छड़ी से पिटाई कर दी। इससे उसकी पीठ पर निशान पड़ गए। निशान देखकर नाराज परिजन थाने पहुंच गए और शिक्षिका के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। उधर, मामला तूल पकड़ने पर विभाग ने जांच बैठा दी। बीईओ ने पहुंचकर छात्र के बयान दर्ज किए। आरोपी शिक्षिका के निलंबन की संस्तुति की गई है।




मामला नगर के संविलियन विद्यालय शाहबाद का है। मोहल्ला फर्राशान निवासी फुरकान ने अपने दस वर्षीय बेटे अरहान का दाखिला कक्षा पांच में कराया है। आरोप है कि गुरुवार को स्कूल में तैनात शिक्षिका निधांशु रस्तोगी ने उसकी छड़ी से बेरहमी से पिटाई कर दी। इसकी वजह होमवर्क न करना बताई जा रही है। उसकी पीठ पर डंडे के कई लाल निशान पड़ गए। बच्चे के घर आकर इसकी जानकारी दी तो परिजन खफा होकर कोतवाली पहुंच गए। आरोपी शिक्षिका के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग करने लगे। इसकी खबर पर विभाग भी हरकत में आ गया। बीईओ फोटो लाल निरंकारी स्कूल पहुंच गए, लेकिन स्कूल बंद हो चुका था। जिस पर वे बच्चे को लेकर एक निजी स्कूल पहुंचे और वहां उसके बयान दर्ज किए।



पिटाई से छात्र अरहान की पीठ पर पड़े लाल निशान

बीईओ शाहबाद फोटो लाल निरंकारी ने बताया कि शिक्षिका निधांशु ने छात्र अरहान की पिटाई कर दी। उसकी पीठ पर डंडे के निशान साफ दिखाई दे रहे हैं। शिक्षिका का कहना है कि उसने सभी बच्चों की पिटाई की जबकि ये आरटीई का उल्लंघन है। शिक्षिका के निलंबन की बीएसए से संस्तुति की गई है।


शिक्षिका निधांशु रस्तोगी ने बताया कि बच्चे पढ़ाई नहीं कर रहे थे। इसके लिए थोड़ी सख्ती करनी पड़ी थी। सभी बच्चों को सजा दी गई थी। हो सकता है कि किसी बच्चे को छड़ी तेज लग गई हो, लेकिन ऐसा मैंने जानबूझकर नहीं किया। इसको तिल का ताड़ बनाया जा रहा है, जबकि यह बच्चों के हित में किया गया।