69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में गुरुजी का टेट प्रमाण पत्र निकला फर्जी

हाथरस। सासनी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय छौंक में तैनात सहायक अध्यापक का शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र सत्यापन में फर्जी निकला। इस पर बीएसए ने सहायक अध्यापक को अंतिम नोटिस जारी करने के बाद अब सेवा समाप्त कर दी। वहीं रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।


69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में वीकेश कुमार पुत्र जसवन्त सिंह की नियुक्ति सहायक अध्यापक पद पर सासनी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय छौंक में हुई थी।


21 जून, 2021 को उस शिक्षक के टीईटी प्रमाण पत्र परीक्षा वर्ष 2018 अनुक्रमांक 0411507010 ऑनलाइन सत्यापन में प्रदर्शित न होने पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी, कार्यालय, प्रयागराज से टीईटी की सत्यापन रिपोर्ट देने के लिए कहा गया। कार्यालय सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 25 नवंबर को कार्यालय में पंजीकृत डाक के माध्यम से सत्यापन आख्या प्राप्त हुई। सत्यापन आख्या जो कार्यालय को प्राप्त हुई है वह प्रथम दृष्टया संदिग्ध/कूटरचित प्रतीत हुई। 28 सितंबर 2021 को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पुन पत्र निर्गत कर सत्यापन आख्या उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। 06 फरवरी 2022 को पंजीकृत डाक के माध्यम से कार्यालय में सत्यापन आख्या प्राप्त हुई, जिसका परीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि सत्यापन आख्या प्रथम दृष्टया संदिग्ध/ कूटरचित है। 04 जनवरी 2023 को टेट प्रमाण पत्रए पत्र निर्गत किया गया। परन्तु सत्यापन आख्या प्राप्त न होने पर 11 अप्रैल 2023 टेट प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0, प्रयागराज को पुन द्वितीय अनुस्मारक पत्र निर्गत किया गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी 28 अप्रैल, 2023 द्वारा टैट परीक्षा वर्ष 2018 अनुक्रमांक 0411507010 की सत्यापन आख्या कार्यालय में पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजी। जिसमें अवगत कराया गया कि अभिलेखानुसार गणक पंजिका वीकेश कुमार को (64-अंक) प्राप्त हुआ है, जो अनुत्तीर्ण है।


कारण बताओ नोटिस किये जारी




सहायक अध्यापक को बीएसए ने 09 मई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। सहायक अध्याक ने 17 मई को अपना जवाब कार्यालय में प्रस्तुत किया गया। जिसमें उनके द्वारा अपने पक्ष में कोई ठोस आधार व अभिलेखीय साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया। 23 मई 2023 को सुनवाई का अवसर प्रदान किया गया। लेकिन सहायक अध्यापक सुनवाई में उपस्थित न होकर सास की तबीयत खराब के पत्र प्रस्तुत किया। 22 जुलाई को पुन कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 31 जुलाई को सहायक अध्यापक ने कार्यालय में अपना जबाब प्राप्त कराया। जिसमें उनके द्वारा अपने पक्ष में कोई ठोस आधार व अभिलेखीय साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया।


फर्जीवाड़ा सिद्ध होने पर सेवा समाप्त


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय द्वारा 28 अप्रैल, 2023 द्वारा टैट परीक्षा वर्ष 2018 अनुक्रमांक 0411507010 की सत्यापन आख्या के आधार पर यह सिद्ध होता है कि वीकेश कुमार पुत्र जसवन्त सिंह द्वारा पास की गयी टैट परीक्षा वर्ष 2018 अनुक्रमांक 0411507010 वैधानिक नहीं है। और इसके आधार पर प्राप्त की गयी नियुक्ति अवैध है। सहायक अध्यापक का टीईटी परीक्षा वर्ष 2018 के फर्जी/कूटरचित प्रमाण पत्र के आधार पर इस विभाग/जनपद में नियुक्ति प्राप्त की गयी है जोकि नियुक्ति गलत है। सहायक अध्यापक की सेवा समाप्त की जाती है।


वर्जन


सत्यापन रिपोर्ट में सहायक अध्यापक का टीईटी प्रमाण पत्र फर्जी निकला है। कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के बाद अब फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र के आधार पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई सहायक अध्यापक के खिलाफ की गई है।


उपेन्द्र गुप्ता,बीएसए,हाथरस।


-------


लगातार निकल रहे फर्जी शिक्षक


सरकार फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी हासिल करने वाले शिक्षक व शिक्षिकाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पिछले कुछ सालों की बात करें तो जिले में करीब एक दर्जन शिक्षक व शिक्षिकाएं ऐसे रहे जिनकी शिकायत प्राप्त होने पर विभागीय अधिकारियों ने संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाण पत्रों को संबंधित विद्यालयों से सत्यापन कराया। सत्यापन में फर्जीवाड़ा सामने आने पर संबंधित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद जवाब संतोषजनक न होने पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई संबंधित बीएसए के स्तर से की गई।


----


सगी बहनों को पिछले दिनों सुनाई थी सजा


हाथरस जंक्शन क्षेत्र में रहने वाली दो सगी बहनें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से कुछ साल पूर्व बीटीसी का दो वर्षीय प्रशिक्षण कर रही थीं। दोनों बहनों के शैक्षिक प्रमाण पत्र फर्जी होने की जानकारी पर शिकायत की गई। सत्यापन में दोनों बहनों के प्रमाण पत्र फर्जी होने पर उन्हें निकाल दिया गया। वहीं संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज होने के बाद चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की गई। पिछले दिनों दोनों बहनों को कोर्ट ने दो-दो साल की सजा सुनाई थी।