ऑनलाइन निरीक्षण में अनुपस्थित मिले 112 शिक्षकों का रोका गया वेतन

 कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की जांच के लिए कराए गए ऑनलाइन निरीक्षण में 112 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं। इनका वेतन रोक दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।


शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए सरकार लगातार कई प्रयास कर रही है। इसके बाद भी लापरवाह शिक्षकों के चलते मंशा पर पानी फिरता जा रहा है। प्रतिमाह विभागीय अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर की जा रही कार्रवाई भी बेअसर साबित हो रही है। हालात यह है कि कई शिक्षक मनमानी पर उतारू हैं, और समय से स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी स्थिति ऑनलाइन निरीक्षण में भी सामने आ रही है।



बीएसए रिद्धि पांडेय ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की नौ अगस्त से 12 अक्तूबर के मध्य ऑनलाइन जांच कराई गई। इसमें 112 शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक अनुपस्थित मिले हैं। इनका अनुपस्थित अवधि का वेतन रोक दिया गया है। साथ ही संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। एक सप्ताह के अंदर संतोषजनक जवाब न मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इन ब्लॉकों में अनुपस्थित मिले शिक्षक

बीएसए रिद्धि पांडेय ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों द्वारा किए गए ऑनलाइन निरीक्षण में अकबरपुर ब्लॉक से 10, अमरौधा ब्लॉक से 6, डेरापुर से 12, झींझक में 14, मलासा में 15, मैथा में 7, राजपुर ब्लॉक में 12, रसूलाबाद ब्लॉक में 19, संदलपुर में 8, सरवनखेड़ा में 9 शिक्षक, अनुदेशक, शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले हैं।