पारस्परिक स्थानांतरण🌍 पदोन्नति से बेसिक शिक्षकों का टूट जाएगा जोड़ा


प्रयागराज : कई वर्ष से पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक व शिक्षिकाओं ने अंत: जनपदीय पारस्परिक एवं जिला से बाहर पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया दी शुरू होने पर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के निर्देश पर जोड़ा (पेयर) बनाया।

शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण मिलने की उम्मीद ही कर रहे हैं कि अब परिषद सचिव ने जूनियर बेसिक के शिक्षकों की पदोन्नति के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। इसके तहत आठ नवंबर तक पदोन्नति प्रक्रिया पूरी की जानी है। इससे पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बना कई का जोड़ा टूट जाएगा। ऐसे में मांग की गई है कि पहले पारस्परिक स्थानांतरण किया जाए, उसके बाद पदोन्नति दी जाए।


परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने अंतरजनपदीय स्थानांतरण के बाद अंतःजनपदीय पारस्परिक एवं जिले के बाहर पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू की। इसके लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने जानकारी जुटाकर आपस में पेयर बनाया। प्रक्रिया आनलाइन की गई थी, लेकिन किसी का स्थानांतरण नहीं किया गया, लेकिन अब आठ नवंबर को पदोन्नति देने की तिथि तय कर गई। इसके लिए शिक्षकों की पात्रता सूची मांगी गई है। पदोन्नति मिलने पर पेयर टूटने के साथ

स्थानांतरण मिलने की उम्मीद भी टूट जाएगी। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि प्राइमरी के हेडमास्टर ने दूसरे हेडमास्टर से पेयर बनाया होगा तो जूनियर हाईस्कूल में पदोन्नति मिलने पर वह टूट जाएगा। ऐसा ही प्राइमरी के सहायक अध्यापक एवं सहायक अध्यापिकाओं के मामले में भी है। यदि सहायक अध्यापक या अध्यापिका को जूनियर में पदोन्नति मिल गई। तो उनके साथ जोड़ा बनाए सहयोगी शिक्षक को भी झटका लग जाएगा। इस स्थिति में सरकार यदि शिक्षकों को लाभ देना चाहती है तो पहले पारस्परिक स्थानांतरण की सूची जारी करे, जो कि बनी हुई है। सिर्फ आदेश जारी किया जाना है।