न कॉपी न पेपर और परिषदीय स्कूलों में कल से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने का फरमान, जिम्मेदारों के इस रवैए से शिक्षक असमंजस में



यूपी के परिषदीय विद्यालयों में 31 अक्टूबर से अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं हो सकती है। शासन की ओर से आए पत्र में प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्तर से प्रश्न पत्र तैयार कराकर परीक्षाएं कराएं। वार्षिक परीक्षा जिला स्तर से कराई जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रदेश में संचालित परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के लिए 31 अक्टूबर से 10 नवंबर के अंदर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक की देखरेख में 10 नवंबर तक कराई जाएंगी।

इधर, परिषदीय विद्यालयों में कई दिनों तक छुट्टी रही। सोमवार को स्कूल खुलेंगे। ऐसे में सिर्फ एक दिन में परीक्षा की तैयारी कैसे होगी। इसको लेकर शिक्षक असमंजस में हैं। 


31 अक्टूबर से छमाही एवं 11 मार्च से होंगी वार्षिक परीक्षाएं, अवकाशों के मध्य प्रश्नपत्र तैयार करने, मुद्रण, परीक्षा एवं मूल्यांकन की है बड़ी चुनौती 

 
 बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय स्कूलों में अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 31 अक्तूबर से 10 नवंबर के बीच एवं वार्षिक परीक्षाएं अगले साल 11 मार्च से आयोजित होंगी। इस बार वार्षिक परीक्षाओं के बाद 31 मार्च की बजाए 26 मार्च को परीक्षा फल की घोषणा एवं रिपोर्ट कार्ड का वितरण होगा।


बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा अचानक परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने से शिक्षक असमंजस में हैं। 31 अक्तूबर से छमाही परीक्षाएं कराने की घोषणा के बाद हेडमास्टरों के सामने प्रश्नपत्र तैयार करने, मुद्रण कराने की चुनौती होगी। मजे की बात है कि 28 एवं 29 अक्तूबर को अवकाश के बाद 31 अक्तूबर को भी परिषदीय स्कूलों में अवकाश है। बीएसए की देखरेख में महज कुछ दिनों में प्रश्नपत्रों का निर्माण, मुद्रण, परीक्षा एवं मूल्यांकन का कार्य कैसे होगा, यह बड़ा सवाल है। 


सचिव का आदेश जारी होने के बाद शिक्षक इस पर आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं। तर्क दिया जा रहा है कि यदि छमाही परीक्षा करानी ही थी तो इसका आदेश पहले भी जारी किया जा सकता था ताकि आयोजन के लिए समय मिल जाता।



विनय कुमार सिंह ने कहा कि 31 अक्तूबर तक विद्यालयों में छुट्टी है। इतने कम समय में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी करना समझ से परे है। 



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023–24 में अर्धवार्षिक तथा वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के संबन्ध में।



🟣 वार्षिक परीक्षा 11 से 15 मार्च 2024 के मध्य

🟣 अर्धवार्षिक परीक्षा 31 अक्टूबर से 10 नवंबर के मध्य