IMP /URGENT / समयबद्ध* *समस्त BSA / BEO / DC ट्रेनिंग कृपया विशेष ध्यान दें :*


*IMP /URGENT / समयबद्ध*

*समस्त BSA / BEO / DC ट्रेनिंग कृपया विशेष ध्यान दें :* 

आप सभी अवगत हैं कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा *डिजिटल माध्यमों से शैक्षणिक गतिविधियों को प्रभावी बनाये जाने के दृष्टिगत डिजिटल इनिशिएटिव के अंतर्गत प्राथमिकता पर 3 कार्यक्रमों का क्रियान्वयन* किया जा रहा है :

1. परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के उपयोगार्थ 209863 टेबलेट वितरण ।
2. प्रथम चरण में 18381 उच्च प्राथमिक / कम्पोजिट / कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना ।
3. प्रथम चरण में 880 विकास खण्ड में ICT लैब की स्थापना ।

उक्त के सम्बन्ध में विभाग द्वारा विस्तृत एवम स्पष्ट निर्देश प्रेषित किये गये हैं । तत्क्रम में जनपदों में टेबलेट की आपूर्ति एवम स्मार्ट क्लास तथा ICT लैब की स्थापना का कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर किया जा रहा है । 

 कतिपय जनपदों से की गयी पृच्छा एवम आपूर्तिकर्ताओं द्वारा दी गयी सूचना के क्रम में निम्नवत निर्देशित किया जाता है : 

1. लर्निंग रेसोर्स पैकेज के अंतर्गत टेबलेट की आपूर्ति UDISE + डेटा के आधार पर परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के लिये की जा रही है । अतः प्रेषित निर्देशानुसार एवम संलग्न सूची के अनुसार ही टेबलेट वितरण का कार्य किया जाय । यदि परिषदीय प्राथमिक विद्यालय से भिन्न कोई विद्यालय उल्लिखित सूची में है , तो उक्त के सम्बन्ध में राज्य परियोजना कार्यालय को अवगत कराया जाएगा । विभागीय निर्देश से भिन्न कोई कार्यवाही अमल में नहीं लायी जायेगी ।


2. टेबलेट उपयोग हेतु सिम कार्ड का क्रय कंपोजिट ग्रांट से किया जायेगा ।

3. स्मार्ट क्लास की स्थापना हेतु BSA , BEO एवम DC TRAINING द्वारा विद्यालयों का आगामी सप्ताह में अनिवार्य रूप से निरीक्षण कर लिया जाय तथा BSA एवम BEO द्वारा उक्त कार्य का व्यक्तिगत अनुश्रवण किया जाये तथा सम्बन्धित प्रधानाध्यापक को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाये ।

4. चरणबद्ध रूप से समस्त परिषदीय UPS / कम्पोजिट विद्यालयों को स्मार्ट क्लास / ICT लैब से संतृप्त किया जाना है । अतः विभाग द्वारा निर्देशित स्मार्ट क्लास विद्यालयों हेतु चिन्हित विद्यालय से भिन्न किसी विद्यालय में स्मार्ट क्लास की स्थापना नहीं की जायेगी । यदि विद्यालय पूर्व में ही CSR या सामुदायिक सहयोग से स्मार्ट क्लास से आच्छादित है , तब भी प्रेषित सूची के अनुसार ही स्मार्ट क्लास सेटअप कराया जायेगा ।
 
5. BRC पर ICT लैब स्थापना के कार्य में आपूर्तिकर्ता संस्था को अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाए , ICT लैब की स्थापना हेतु यथावश्यक्तानुसार BRC कार्यालय शनिवार एवम रविवार को भी खोला जाये ।
उक्त के सम्बन्ध में यथावश्यक फर्नीचर , CCTV कैमरा क्रय हेतु ₹ 50000 / की धनराशि सभी 880 BRC को स्थानांतरित की जा चुकी है ।

6. BRC प्रांगण में स्थानाभाव की दशा में निकटस्थ परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में ICT लैब की स्थापना की जायेगी ।

7. उक्त के सम्बन्ध में SOP ( Standard operating procedure ) इसी सप्ताह आपके साथ साझा किया जायेगा ।


उक्त कार्य समयबद्ध एवम शासन की प्राथमिकता का कार्य है । इस कार्य में पूर्ण पारदर्शिता अपेक्षित है ।

All the best .

आज्ञा से ,
महानिदेशक , स्कूल शिक्षा ।