शिक्षा मंत्री का अभ्यर्थियों ने आवास घेरा👉 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण प्रक्रिया का ठीक से पालन न करने का आरोप




लखनऊ,। परिषदीय विद्यालयों की 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण प्रक्रिया का ठीक से पालन न करने का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा संदीप सिंह के आवास का घेराव किया। प्रदर्शनकारियों ने 6800 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने की मांग की।


शुक्रवार सुबह करीब 1130 बजे शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पहुंच गए। आधे घंटे तक नारेबाजी की और शिक्षा मंत्री से मिलने पर अड़े रहे। इस वक्त शिक्षा मंत्री घर पर नहीं थे। पुलिस ने समझाकर वापस करने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं हटा। पुलिस से नोकझोंक के बीच महिला अभ्यर्थी सड़क पर लेट गईं। महिला पुलिस कर्मियों ने कई को घसीटकर पुलिस की गाड़ी में बैठाया। बाद में सभी को ईको गार्डन पहुंचा दिया गया। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि उनके मामले पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है।

एक अंक का मामला भी लम्बित

इसी भर्ती परीक्षा में शैक्षिक परिभाषा प्रश्न गलत पाए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर 2022 को एक अंक बढ़ाते हुए कोर्ट की शरण में आए अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार चयन करने का अंतिम फैसला सुनाया था। इस एक अंक मामले में पात्र पाए गए 2249 अभ्यर्थियों की सूची में विभाग मेरिट कटऑफ निर्धारित नहीं कर रहा है। ईको गार्डन में एक अंक से नियुक्ति से वंचित अभ्यर्थियों द्वारा लगातार 102 दिनों से धरना प्रदर्शन कर चयन सूची की मांग की जा रही है।