परिषदीय स्कूलों के बच्चे कक्षा तीन तक के 72% बच्चे निपुण


लखनऊ, । प्रदेश के परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं की शिक्षा का स्तर जांचने के लिए कराए गए निपुण असेस्टमेंट टेस्ट (नैट) का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। इसके अनुसार कक्षा एक से तीन तक के कक्षा एक से तीन तक 72.6 फीसदी बच्चे ए प्लस, एव बी श्रेणी में निपुण पाए गए हैं। वहीं कक्षा चार से आठ तक के 70.99 फीसदी बच्चे पढ़ाई में निपुण पाए गए हैं। वहीं जो बच्चे अब भी कमजोर हैं, उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।






डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को पत्र भेजकर बताया है कि बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट (www.prernaup.in) पर टेस्ट का परिणाम जनपद, विकासखंड व विद्यालयवार उपलब्ध करा दिया गया है। यह परिणाम पोर्टल



से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने परिणाम के आधार पर सुधारात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं



टेस्ट का परिणाम ए प्लस, ए, बी, सी, डी और ई श्रेणी में बांटा गया है। विभाग ने ए प्लस, ए व बी श्रेणी के बच्चों के स्तर को संतोषजनक माना है। कक्षा एक से तीन तक 72.6 फीसदी बच्चे ए प्लस, एव बी श्रेणी में हैं जबकि सी, डी और ई श्रेणी में 27.4 फीसदी बच्चे हैं। इसी तरह कक्षा चार से आठ तक 70.99 फीसदी बच्चे ए प्लस, ए व बी श्रेणी में हैं जबकि सी, डी और ई श्रेणी में 29.1 फीसदी बच्चे हैं।