पहले बेसिक शिक्षकों के म्यूचुअल तबादले, सर्दी की छुट्टियों में होगी जॉइनिग, फिर होगा प्रमोशन


लखनऊ । बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन के पहले म्यूचुअल तबादले होंगे। ये तबादले शासनादेश में तय व्यवस्था के तहत इस साल सदी की छुट्टियों में होगे। अधिकारियों से शिक्षकों को हुई वार्ता के बाद इस पर सहमति बनी है। प्रमोशन इसके बाद किए जाएंगे।







बेसिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय और अंतर्जनपदीय म्यूचुअल तबादलों के साथ प्रमोसन की प्रक्रिया भी इस साल फरवरी से चल रही है। म्युचुअल तबादलों के लिए जोड़े भी चन चुके है और प्रक्रिया अंतिम चरण में थी। तभी इसे रोक कर प्रमोशन की प्रक्रिया तेज कर दो गई। इस पर शिक्षकों ने आपत्ति जताई थी कि पहले प्रमोशन हो जाएंगे तो फिर म्यूचुअल तबादलों के लिए बने जोड़े बिगड़ जाएंगे। 


शिक्षक संगठनों के साथ इस मुद्दे पर अधिकारियों की वार्ता भी हुई। अब यह सहमति बन गई है कि फिलहाल म्यूचुअल तबादले पहले किए जाएंगे। अधिकारियों का यह भी कहना है कि शासनादेश के अनुसार तबादले गमों या सदी की छुट्टियों में ही हो सकते हैं। ऐसे में इस बार सदी की छुट्टियों में तबादले किए जाएंगे। ऐसे में प्रमोशन के लिए तम्बा इंतजार करना होगा।



शिक्षकों की ही मांग थी कि पहले म्यूचुअल तबादले किए जाएं। इसकी प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है। सिर्फ रिलीविंग और जॉइनिंग के आदेश होने हैं, लेकिन शासनादेश का पालन करना होगा। ऐसे में सर्दी की छुट्टियों में ही तबादले हो सकेंगे।
- विजय किरन आनंद, महानिदेशक-स्कूल शिक्षा