बेसिक शिक्षक एक को सभी बीआरसी पर धरना देंगे



उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ का आह्वान

लखनऊ। उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा पर नियम विपरीत आदेश जारी करने का आरोप लगाया है। इसके खिलाफ संघ की ओर से एक दिसंबर को सभी ब्लॉक संसाधन केंद्र (बीआरसी) पर धरना दिया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया जाएगा।

संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेश त्यागी ने कहा कि कोई भी नियम बनाने, बदलने व संशोधन करने अथवा लागू करने के लिए प्रस्ताव बेसिक शिक्षा परिषद में लाकर व बैठक कर पारित किया जाना चाहिए। किंतु पिछले पांच वर्षों से परिषद को अस्तित्वहीन कर दिया गया है। इन्हीं मुद्दों को लेकर धरना देंगे। अधिकारी धरातल पर जाकर योजनाओं की व्यावहारिक कठिनाइयों को नहीं देख-समझ रहे हैं और आदेश जारी कर दे रहे हैं। ऑनलाइन उपस्थिति भी उसी में से एक है।

संघ के प्रांतीय महामंत्री व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश कुमार कौशिक ने कहा है कि वर्ष 2013 के बाद से जिले के अंदर तबादले और वर्ष 2015 से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई। वेतन विसंगति 15 वर्षों से नहीं दूर की गई। वहीं, शिक्षकों से लगातार कई गैर शैक्षणिक कार्य लगातार लिए जा रहे हैं। प्रदर्शन के माध्यम से इन मुद्दों को उठाया जाएगा।