योगी सरकार की कैबिनेट की बैठक आज, शिक्षकों की भर्ती के लिए इस प्रस्ताव को मिल सकती है मंजूरी, देखें अन्य सभी प्रस्ताव




कैबिनेट की बैठक में शिक्षकों की भर्ती के लिए गठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग की नियमावली को मंजूरी दी जा सकती है। ये विधेयक शीतकालीन सत्र में ही पेश किए जाएंगे। नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य के 10 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। गठन की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है। आयोग को बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक एवं व्यवसायिक शिक्षा से संबंधित शिक्षकों की नियुक्ति का अधिकार दिया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रयागराज को इस नए आयोग में समाहित कर दिया जाएगा।

योगी सरकार 500 वर्ग मीटर से कम जमीनों पर बनने वाले बड़े मकानों में भी पार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य करने जा रही है। ऐसी जमीनों पर ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था करने पर अतिरिक्त ऊंचाई तक निर्माण की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही निजी क्षेत्रों में बसने वाली कालोनियों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेफ सिटी योजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। इसके लिए भवन निर्माण एवं विकास उपविधि में संशोधन संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट से मंगलवार को पास कराने की तैयारी है।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम को कैबिनेट बैठक बुलाई है। इसमें आवास विभाग के उपरोक्त प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई जाएगी। असल में इसमें उत्तर प्रदेश भवन निर्माण एवं विकास उपविधि वर्ष 2008 में तैयार की गई थी। इसमें जरूरत के आधार पर समय-समय पर संशोधन किया जाता रहा है। प्रदेश में मौजूदा समय पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है। घरों में पार्किंग के लिए स्थान आरक्षित न कर लोग सड़कों पर गाड़ियां खड़ी करते हैं। इससे जाम के साथ अन्य तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है।

अधिकतम ऊंचाई 17.5 मीटर करने की सुविधा पार्किंग की व्यवस्था करने पर भवन की अधिकतम ऊंचाई 17.5 मीटर करने की सुविधा नक्शा पास करते समय दी जाएगी। इसके साथ ही आंशिक पूर्णता प्रमाण पत्र देने और क्रय योग्य फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) अतिरिक्त देने की सुविधा देने की तैयारी है।

ई-चार्जिंग की करनी होगी व्यवस्था राज्य सरकार प्रदूषण कम करने के लिए यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़वा दे रही है। इसके लिए नीति को मंजूरी दी गई है। भविष्य में होने वाले आवासीय और व्यावसायिक अपार्टमेंट में ई-चार्जिंग की सुविधा को अनिवार्य किया जा रहा है, जिससे इनमें रहने वालों को गाड़ियां चार्ज करने की सुविधा मिले। साथ ही हाउसिंग सोसायटियों के साथ आसपास के क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य होगा।


विधानसभा सत्र आज से सदन में हंगामे के आसार
विधानमंडल का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। चार दिन के छोटे से सत्र में हंगामे के आसार हैं। नई नियमावली के तहत होने वाले सत्र में अनुपूरक बजट समेत कई विधेयक पास कराएं जाएंगे। ब्योरा P02

राज्य विश्वविद्यालयों के विधेयक पर भी विचार
देवीपाटन मंडल, विंध्याचल मंडल और मुरादाबाद मंडल में एक-एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना से जुडे़ विधेयक के मसौदे पर भी विचार होगा। मंजूरी मिलने पर शीत सत्र में पेश होगा।