मिड-डे मील की रियल टाइम मॉनीटरिंग सिस्टम होगा प्रभावी

 बस्ती,  बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में मिड-डे मील की रियल टाइम मॉनीटरिंग की व्यवस्था बनाई जा रही है। डिजिटलाइजेशन के तहत मिड-डे मील के वितरण के बाद इसका पूरा ब्योरा ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसमें समय की बध्यता भी निर्धारित होगी।

जिले के 2074 प्राइमरी, उच्च प्राइमरी व संविलियन विद्यालयों में करीब 2.10 लाख छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। विभाग की ओर से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रतिदिन दोपहर के वक्त मध्यान्ह भोजन दिया जाता है। इसके लिए विभाग की ओर से निर्धारित सामग्री व धनराशि प्रदान की जाती है। इसकी हर माह अपडेट सूचना स्कूल की ओर से विभाग को दी जाती है। जिसके आधार पर स्कूलों को कन्वर्जन कास्ट का भुगतान किया जाता है। अब इसकी प्रतिदिन रियल टाइम मॉनीटरिंग की व्यवस्था बनाई जा रही है।




विभागीय स्तर से स्कूलों को टैबलेट मुहैया कराया गया है। इसकी मदद से उपस्थिति पंजिका के साथ एमडीएम पंजिका समेत अन्य रजिस्टर ऑनलाइन अपडेट किए जा सकेंगे। एमडीएम पंजिका में लाभार्थी संख्या, मेन्यू, खाद्यान्न, लागत में बदलाव आदि की सूचना अपडेट की जाएगी। इसके तहत हर दिन दोपहर भोजन वितरण के बाद इसे अपडेट किया जाएगा। एमडीएम करने वाले बच्चों की ग्रुप फोटो ली जाएगी, जिससे उनकी संख्या स्पष्ट हो सकेगी। एक अप्रैल से 30 सितंबर तक दोपहर 12 बजे तक और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक दोपहर डेढ़ बजे तक इसे अपडेट करना होगा।


नियमित स्कूल न आने वाले बच्चों का पता लगेगा

एमडीएम की रियल टाइम मॉनीटरिंग की व्यवस्था लागू होने से यह भी पता चल सकेगा कि कितने बच्चों को प्रतिदिन भोजन वितरण किया जा रहा है। अगर तीन दिन से अधिक कोई बच्चा नियमित स्कूल नहीं आ रहा है तो विभाग को इसकी जानकारी मिल सकेगी। इसके माध्यम से हर दिन निर्धारित मेन्यू के अनुसार बच्चों को भोजन वितरण हो रहा है या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी। इसमें जरूरी सुधार भी किया जा सकेगा। बीएसए अनूप कुमार ने बताया कि इस संबंध में मुख्यालय से दिशा-निर्देश मिलते ही इसे प्रभावी कर दिया जाएगा।