शिक्षकों की पदोन्नति में फंसा पेंच, मांगे दिशा-निर्देश


हाथरस। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की पदोन्नति में पेंच फंस रहा है। अभी यह साफ नहीं हो रहा है कि आखिर पदोन्नति के लिए शिक्षकों का किन मानकों के आधार पर चयन किया जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए बीएसए ने सचिव बेसिक शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा है।




बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन जूनियर विद्यालयों में कार्यरत सहायक शिक्षकों व शिक्षिकाओं की पदोन्नति होनी है। पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षकों की सूची भी पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। गठित चयन समिति की पत्रावली अनुमोदन के लिए जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर दी गई है। जिस पर नौ नवंबर को अनुमोदन प्राप्त हो गया। इसके बाद पदोन्नति की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए समिति की बैठक भी हुई। इस बैठक में कुछ बिंदुओं पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मार्गदर्शन प्राप्त करने पर सहमति बनी। • इन बिंदुओं में पूछा गया है कि पदोन्नति प्रक्रिया में क्या मानक रखा जाएगा। पदोन्नति सामान्य प्रकार से होनी है अथवा टीईटी के आधार पर। पदोन्नति के लिए रिक्त पदों की गणना किस छात्र संख्या के आधार पर होगी। सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय में भाषा, विज्ञान, गणित के पदों के पदों पर पदोन्नति किस आधार पर की जानी है।


संविलयन विद्यालयों में रिक्त पदों की गणना किस आधार पर की जानी है। 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के अंतर्गत अन्य जनपदों से आए शिक्षकों को ज्येष्ठता सूची में पूर्व में नियुक्त की तिथि अथवा जनपद में नियुक्ति तिथि के आधार पर सम्मिलित किया जाए अथवा नहीं। बीएसए
उपेंद्र गुप्ता ने इन सभी बिंदुओं पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मार्गदर्शन मांगा है।