यूपी के 31 जिलों में कोहरे का अलर्ट, कई जिलों में बदली स्कूल टाइमिंग


यूपी के 31 जिलों में कोहरे का अलर्ट


उत्तर प्रदेश में मंगलवार के बाद बुधवार को भी घना कोहरा छाया रहा। लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, कानपुर समेत कई शहरों में विजिबिलिटी 15-20 मीटर तक सिमट गई। मौसम विभाग ने प्रदेश में 30 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। जनवरी के पहले सप्ताह यानी 7 जनवरी से पहले यूपी में हल्की बारिश के भी आसार जताए हैं।




मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान रात के तापमान में प्रदेश में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। यूपी में सबसे ठंडा बिजनौर जिले का नजीबाबाद रहा है। यहां तापमान 6 deg * C दर्ज किया गया। वहीं, यूपी में सबसे गर्म जिला बहराइच रहा है। यहां का अधिकतम तापमान 26.7 deg * C दर्ज किया गया।



सर्दी बढ़ने के बाद अलीगढ़ में स्कूलों के समय में डीएम ने बदलाव किया है। वहीं, परिवहन निगम ने रोडवेज बसों को कोहरे में सफर नहीं करने की हिदायत जारी की है।



7 में कोहरे का ऑरेंज और 24 जिलों में येलो अलर्ट



मौसम विभाग ने बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर-खीरी और बहराइच समेत 7 जिलों में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट (घने से घना कोहरा) जारी किया है। इसके अलावा, 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, श्रावस्ती, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर हैं।



अलीगढ़ में स्कूल अब 10 बजे खुलेंगे



अलीगढ़ डीएम ने कोहरे और सर्दी के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव के आदेश दिए हैं। अब कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे। यह आदेश 27 जनवरी से लागू कर दिए हैं। डीएम इंद्र विक्रम सिंह के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. राकेश सिंह ने स्कूलों का समय बदलने के लिए यूपी बोर्ड, CBSE और ICSE बोर्ड को निर्देश दिया है।



यलो अलर्ट में मेरठ, यहां छाया घना कोहरा जिन शहरों में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें मेरठ भी शामिल है। बुधवार सुबह मेरठ और आस-पास के इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। मेरठ में अधिकतम तापमान 23 deg * C दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 7 deg * C रिकॉर्ड हुआ।

प्रयागराज के 63 चौराहों पर चलाए जा रहे अलाव संगम नगरी प्रयागराज tilde pi बुधवार को भी कोहरा छाया हुआ है। गलन बढ़ने के साथ पारा लुढ़ककर 11 deg * C तक आ गया है। प्रयागराज प्रशासन जिले में 38 रैन बसेरा बनाए हैं। वहीं, 63 प्रमुख चौराहों पर अलाव जलाने की व्यवस्था हुई है।



परिवहन निगम ने कहा-कोहरे में बस मत चलाइए



प्रदेश में घने कोहरे के साथ विजिबिलिटी कम हो रही है। इससे एक्सीडेंट होने की आशंका बढ़ गई है। रोडवेज ने निर्देश जारी किए हैं कि कोहरा अधिक होने पर बस चालक बस को पास के बस अड्डे, पेट्रोल पंप या थाने पर रोक दें। जब तक कोहरा नहीं छंटे, बस नहीं चलाए।

बस और ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक



घने कोहरे का असर ट्रेन और बस की रफ्तार पर पड़ा है। वंदे भारत, शताब्दी, राजधानी, श्रमशक्ति समेत 35 ट्रेनें 10 से 12 घंटे की देरी से लखनऊ और कानपुर के रूट पर चलीं। रात और सुबह की ट्रेनें भी दोपहर में कानपुर के झकरकटी बस अड्डे पर पहुंचीं। दो हजार से अधिक रेल यात्रियों ने अपनी यात्रा रद्द करके टिकट कैंसिल कर दिए।



अब आपको 24 घंटे पहले का भी मौसम पढ़वाते हैं...



धुंध में छिपा ताजमहल, नोएडा में शिमला जैसा फील: हाईराइज बिल्डिंग से जमीन तक नहीं दिखी, हमीरपुर में पारा 6 deg * C ; 39 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट