पारस्परिक स्थानांतरण को तालमेल बनाए शिक्षकों को राहत की उम्मीद, डीजी से मिलेगा शिक्षक संघ

20,752 शिक्षक रिलीविंग आदेश का कर रहे हैं इंतजार, डीजी से मिलेगा शिक्षक संघ


✅पहले पदोन्नति की प्रक्रिया अपनाए जाने का प्रदेश भर के शिक्षक कर रहे विरोध

💠20,752 शिक्षक रिलीविंग आदेश का कर रहे हैं इंतजार, डीजी से मिलेगा शिक्षक संघ

प्रयागराज : जिले के अंदर (अंतःजनपदीय) पारस्परिक स्थानांतरण के लिए तालमेल (जोड़ा) बनाए बेसिक शिक्षा परिषद के 20,752 शिक्षकों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। शिक्षक लगातार मांग कर रहे हैं कि पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाए गए तालमेल के क्रम में पहले रिलीविंग आदेश जारी किया जाए, उसके बाद पदोन्नति की कार्यवाही की जाए, जिससे पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाया गया तालमेल टूटने न पाए और शिक्षकों को लाभ मिल सके। परिषद सचिव ने जल्द रिलीविंग आदेश जारी करने का आश्वासन शिक्षकों को दिया है।

तालमेल बनाए शिक्षकों को जिले के अंदर पारस्परिक स्थानांतरण देने एवं शिक्षकों को पदोन्नति देने को लेकर विभाग और शिक्षकों में खींचतान है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल के निर्देश पर प्रदेश के 20,752 शिक्षकों ने जिले के अंदर मनपसंद स्थान पर स्थानांतरण के लिए तालमेल बनाया। इन शिक्षकों को इस तालमेल के क्रम में स्थानांतरण हो पाता कि परिषद सचिव के आदेश पर शिक्षकों को पदोन्नति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इससे शिक्षकों को डर सताने लगा कि पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाया गया तालमेल टूट जाएगा।


ऐसे में शिक्षकों ने मांग उठाई की पहले पारस्परिक स्थानांतरण का लाभ दिया जाए। इस मांग को लेकर शिक्षक पिछले दिनों उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव के नेतृत्व में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डा. एमकेएस सुंदरम से मिले।


उन्होंने आश्वासन दिया था कि शिक्षकों के साथ अन्याय नहीं होने पाएगा, इसके बावजूद पदोन्नति प्रक्रिया जारी होने को देख बीटीसी शिक्षक संघ के नेतृत्व में शिक्षकों ने रविवार को लखनऊ में बैठक कर पारस्परिक स्थानांतरण के लिए रिलीविंग आदेश जारी करने की मांग फिर बुलंद की। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि मांगों के संबंध में बुधवार को शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा से मिलेगा।


इस बीच परिषद सचिव से हुई वार्ता के क्रम में उन्होंने जानकारी दी कि जल्द पारस्परिक स्थानांतरण के लिए रिलीविंग आदेश जारी किए जाने का भरोसा सचिव ने दिया है।