निपुण आकलन में प्रदेश में पहले स्थान पर आया जिला


एटा। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को अक्षर मात्रा का ज्ञान हो सके। इसके लिए निपुण आकलन किया जा रहा है। विद्यार्थियों को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया गया है। मंगलवार को एप के माध्यम से निपुण का आकलन लखनऊ से किया गया। जिसमें जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला।



बीएसए दिनेश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा निपुण जोर दिया जा रहा है। कहा कि कक्षा एक से तीन के विद्यार्थियों पर विशेष जोर है। जिले में कक्षा एक से तीन तक 51176 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। उन्होंने बताया मंगलवार से शासन स्तर से एप के माध्यम से निपुण का आकलन किया जा रहा है। इसमें एप पर पांच से 10 सवाल तक बच्चे से पूछे जाते हैं। कुछ समय में ही बच्चे को उनका जवाब देना होता है। यह प्रक्रिया शिक्षक के मोबाइल के माध्यम से होती है। सवाल लखनऊ की टीम द्वारा किए जाते हैं। उन्होंने बताया मंगलवार को जिले में 42318 विद्यार्थियों का एप के माध्यम से निपुण आकलन किया गया। निपुण आकलन में प्रदेश में बच्चों की स्थिति बेहतर पाई गई। इसके तहत प्रथम स्थान मिला। जबकि अलीगढ़ दूसरे, भदोही तीसरे व कासगंज 11वें नंबर पर रहा।





--------------

कमजोर बच्चों की अलग लगती है कक्षा

बीएसए ने बताया निपुण का आकलन होने के बाद जो बच्चे सही जवाब नहीं दे पाते हैं। ऐसे बच्चों को चिह्नित कर लिया जाता है। विद्यालय में शिक्षकाें द्वारा उनकी अलग से कक्षा संचालित की जाती है।