शासन ने यू-डायस डाटा नहीं भरने वाले स्कूलों को मान्यता रद्द करने की चेतावनी

 बुलंदशहर। शासन ने यू-डायस पर जिले भर के शिक्षण संस्थानों की पूरी जानकारी मांगी है। लेकिन अधिकतर स्कूल इसे भरने में लापरवाही बरत रहे हैं। इस पर अब बीएसए ने सख्त कार्रवाई और मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी है। साथ ही सभी बीईओ को भी समय पर कार्य को पूरा कराने के निर्देश जारी किए हैं।


बीएसए के अनुसार शासन ने 28 दिसंबर तक यू-डायस पर मांगी गई जानकारी को भरने का शिक्षकों को अंतिम मौका दिया है। निर्धारित तिथि में कार्य पूरा न होने पर बेसिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन रोकने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों की मान्यता पर कार्रवाई होगी। डाटा न भरा जाने पर भारत सरकार से स्वत: स्कूल बंद हो सकते हैं। यू-डायस पर शिक्षक, छात्र-छात्रा का नाम व अन्य जानकारी, शिक्षक प्रोफाइल और फैसिलिटी समेत अन्य जरूरी जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन इसमें स्कूलों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। बीएसए ने बताया कि जिले में कुल 3926 स्कूल हैं, जिनका डाटा ऑनलाइन होना है।




यू-डायस पर एक नजर


कुल स्कूल - 3,956


अभी तक जानकारी भरने वाले स्कूल - 2664

अभी तक जानकारी न देने वाले स्कूल -1292

यू-डायस प्लस पर शिक्षण संस्थान तत्काल कार्य पूरा कर लें। 28 दिसंबर तक अंतिम मौका है। इसमें लापरवाही पर बेसिक स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोका जाएगा। प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ सीधे मान्यता पर कार्रवाई होगी। - डा. लक्ष्मीकांत पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी।