पदोन्नति में 482 शिक्षक अब बनेंगे प्राइमरी के हेड, BSA ने सत्यापन कराया


रामपुर : बेसिक शिक्षकों की बहुप्रतीक्षित पदोन्नति अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। 16 दिसंबर को पदोन्नत शिक्षकों की सूची पोर्टल पर अपलोड करने के आदेश दिए गए हैं । प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत सहायक शिक्षकों की पदोन्नति पिछली बार सितंबर 2016 में हुई थी तब से शिक्षक निरंतर पदोन्नति की मांग कर रहे थे। अब शासन ने पदोन्नति को 12 दिसंबर तक जिला स्तरीय समिति की बैठक करने के निर्देश दिए हैं। रिक्त पदों की संख्या पूछी गई है।

प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के स्वीकृत पद 941 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापकों के स्वीकृत पद 1156 बताए गए हैं। जनपद में प्राथमिक विद्यालय में 395 प्रधानाध्यापक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 1220 कार्यरत है। इस प्रकार जनपद में 482 शिक्षकों की पदोन्नति प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर की जा सकती है । उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक पद पर पदोन्नति जनपद में तब होगी जब कंपोजिट स्कूलों में 64 से अधिक प्राइमरी हेड संवर्ग के शिक्षक कार्यरत होंगे। उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के लिए शिक्षक को जूनियर स्तर की टीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारियों से पदों की स्थिति का सत्यापन कराया है, उनसे आख्या मांगी गई है। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष कैलाश बाबू पटेल ने बताया कि पदोन्नति के लिए जो पदसृजन प्रयोग किया जा रहा है, वह वर्ष 2011 का है । वर्ष 2018 में भी पदसृजन किया जा चुका हैं। यदि इन 482 शिक्षकों को उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर पदोन्नति दी जाएं तो शिक्षा के हित में अधिक लाभकारी रहेगा