शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरू, 18 से 30 साल आयु वर्ग के अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग


नई दिल्ली। यूपी के छात्र कन्नड़, हिमाचल के उड़िया, जम्मू-कश्मीर के मराठी, उत्तराखंड के तमिल, हरियाणा के बांग्ला, अरुणाचल के गुजराती, छत्तीसगढ़ के मलयालम, असम के गुजराती तो बिहार के तेलुगू सीखेंगे।

एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम के चौथे चरण में 11 राज्यों के छात्रों को अन्य 11 राज्यों में जाकर शिक्षा, भाषा, खाना, कला और संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। इच्छुक उम्मीदवार चार फरवरी तक युवा संगम के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। छात्रों को पांच से सात दिन के टूर में भारत की सांस्कृतिक विविधता को जानने और सीखने का मौका मिल रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए सभी राज्यों और विश्वविद्यालयों को पत्र भेज दिया गया है। मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत एक भारत-श्रेष्ठ भारत में युवा संगम के चौथे चरण को मंजूरी दे दी है। इसमें 13 से 30 आयु वर्ग के छात्र, युवा शामिल हो रु.। जिसमें स्नातक, स्नातकोत्तर और ऑफ कैंपस छात्र भी भाग ले सकेंगे।

उन्होंने कहा, पंजीकरण के बाद समिति छात्रों का चयन करती है। एक राज्य के छात्र को दूसरे राज्य से जोड़ते हुए उनकी टीम बनाई जाती है और उसे संबंधित राज्यों में भेजा जाता है। एक हफ्ते के टूर के बाद छात्रों को एक रिपोर्ट भी बनानी होती है।


लद्दाख, लक्षद्वीप के छात्रों को भी मौका
युवा संगम के चौथे चरण में लद्दाख, लक्षद्वीप और पुदुच्चेरी के छात्रों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा। इसमें तमिलनाडु के ग्रुप में 10 छात्र पुदुच्चेरी से रहेंगे, जबकि केरल ग्रुप में 10 छात्र लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर वाले 30 छात्रों के ग्रुप में से 15-20 जम्मू-कश्मीर व अन्य लद्‌दाख से होंगे।



शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरू, 18 से 30 साल आयु वर्ग के अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग
शिक्षा मंत्रालय ने आज एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है। 18 से 30 वर्ष के युवा जो इस अनूठी पहल में शामिल होना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस अपगे पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं।