स्कूल खुलते ही विभाग कसेगा शिकंजा, 23 टीमें मारेगी छापा


बाराबंकी। भीषण ठंड के बाद स्कूल खुलते ही शिक्षा विभाग सख्ती की तैयारी में है। देर से स्कूल पहुंचने वाले शिक्षक व कम उपस्थिति वाले विद्यालयों पर कार्रवाई भी की जाएगी। इसे लेकर एक फरवरी से सभी परिषदीय विद्यालयों का सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसके लिए 23 टीमें गठित कर दी है। यह टीमें एक साथ विकास खंडवार विद्यालयों का निरीक्षण करेंगी। शासन के इस नए आदेश से देर से स्कूल आने वालें शिक्षकों में हड़कंप मचा है। इसके साथ ही मदरसों की भी जांच की जाएगी।


जिले में हैं 2626 परिषदीय विद्यालय: जिले में 2626 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें कंपोजिट विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय हैं। इसके साथ ही करीब तीन सैकड़ा मदरसे भी संचालित हैं। इनमें शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए शासन द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। शिक्षक समय से पहुंचे व छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के भी प्रयास हो रहे हैं।


एक फरवरी से शुरू होगा अभियान: शासन ने विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने और समय से शिक्षक विद्यालय में पहुंच रहे हैं या नहीं इसकी जांच के लिए एक फरवरी से परिषदीय स्कूलों व मदरसों की सघन चेकिंग के आदेश शासन ने दिये हैं। यह चेकिंग अभियान एक फरवरी से शुरू होगा और पूरा महीना चलेगा। अभियान के दौरान टीमों द्वारा स्कूलों व मदरसों में शिक्षकों की उपस्थिति, पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष उपस्थिति, वहां बनाए जा रहे एमडीएम की गुणवत्ता व अन्य बिन्दुओं की जांच की जाएगी।

ब्लॉक वार चलेगा अभियान : विद्यालयों की जांच के लिए विकास खंडवार अभियान चलाया जाएगा। जिसमें में 15 विकास खंड हैं। बेसिक शिक्षा विभाग में नगर क्षेत्र को लेकर बीईओ की 16 टीमें होंगी। इसके साथ ही सात जिला समन्वयकों की भी टीम लगाई गई है। इन टीमों को निरीक्षण के दिन ही चेक किए जाने वाले विकास खंड व विद्यालय की सूचना दी जाएगी। सभी टीमें एक साथ रवाना होंगी। बीएसए संतोष कुमार देव पांडेय ने बताया कि विकास खंडवार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। उनके पास करीब 23 टीमें होंगी। जिनके द्वारा विद्यालयों की चेकिंग की जाएगी।