बोर्ड परीक्षाः ऑनलाइन होगी कक्ष निरीक्षकों की तैनाती


ज्ञानपुर। बोर्ड परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों की तैनाती ऑनलाइन तरीके से की जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड शिक्षकों के विवरण की जांच कराई जा रही है।

बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए बोर्ड की ओर से केंद्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए भी डीआईओएस से केंद्र व्यवस्थापकों की सूची मांगी गई है।

बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी। प्री-बोर्ड परीक्षा खत्म होने वाली है, जबकि प्रयोगात्मक परीक्षा दूसरे चरण में दो फरवरी से नौ फरवरी के बीच कराई जाएगी। जिन शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के जाए लगाई जाएगी। उनमें पहले राजकीय फिर अशासकीय सहायता प्राप्त और सबसे अंत में वित्तविहीन कॉलेजों के शिक्षक शामिल होंगे।

अब तक परीक्षा केंद्र पर तैनात केंद्र व्यवस्थापक की ओर से कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाती थी। कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी को पारदर्शी बनाने के लिए बोर्ड ने नई योजना बनाई है।

डाटा अपलोड होने के बाद पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन ड्यूटी निर्धारित की जाएगी। ऑनलाइन ड्यूटी निर्धारित होने के बाद कक्ष निरीक्षकों के जारी पहचान पत्र पर बार कोड और क्रमांक अंकित होगा। इसका प्रारूप बोर्ड मुख्यालय

जारी करेगा। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक कक्ष निरीक्षकों का आई कार्ड जारी करेंगे।


डीआईओएस विकायल भारती ने बताया कि सभी केंद्राध्यक्षों से शिक्षकों का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। डाटा अपलोड होने के बाद परीक्षण करते हुए सचिव कार्यालय को ऑनलाइन अग्रसारित किया जाएगा। बोर्ड की ओर से परीक्षकों की ड्यूटी की प्रक्रिया को ऑनलाइन निर्धारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार केंद्र व्यवस्थापकों को क्षेत्रीय कार्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताते चलें कि जिले में 96 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 56 हजार छात्र- छात्राएं शामिल होंगे। 2200 से ढाई हजार कक्ष निरीक्षक भी लगाए जाएंगे