बदलेगी दो विद्यालयों की सूरत, तीन करोड़ से होगा कायाकल्प


 इटवा। सरकार विद्यालयों की सूरत बदलने की कवायद शुरू की है। पीएम श्रीयोजना के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्रथम चरण में चयनित खुनियांव ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय लटेरा के विकास के लिए डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस धनराशि से विद्यालय की सूरत बदलने के साथ ही स्मार्ट क्लॉस चलेगा।


शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार के साथ ही केंद्र सरकार भी सहयोग दे रही है। जिससे सरकारी विद्यालय कांवेंट को टक्कर दे सकें। प्रदेश सरकार विद्यालयों का कायाकल्प करवा रही थी। बीईओ खुनियांव ओम प्रकाश मिश्र ने शुक्रवार को कंपोजिट विद्यालय लटेरा में पीएम श्री खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से इस विद्यालय को पीएम श्री योजना में चयनित किया गया है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से इस स्कूल के विकास के लिए डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे। जिसमें एक करोड़ रुपये से अतिरिक्त शिक्षण कक्ष तथा लाइब्रेरी एवं विज्ञान कक्ष का निर्माण कराया जाएगा। जबकि 50 लाख रुपये इसके डेकोरेशन तथा प्रशिक्षण पर व्यय होना है। प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालय का चयन होना है।







कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के माल्यार्पण व दीप जलाने के बाद हुआ। उसके बाद बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इसके बाद कबड्डी, खोखो सहित कई खेल प्रतियोगिता भी कराई गई। कार्यक्रम के आयोजक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अछैबर ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी के प्रति आभार जताया। इस अवसर पर भाजपा नेता संजय मिश्र, प्रधान संघ के मंडल अध्यक्ष व्यास पांडेय, विनय पाठक, शिक्षक राजकिशोर, राजेंद्र आदि मौजूद रहे।