यूजी व पीजी के कई कोर्स का परीक्षा कार्यक्रम बदला



यूजी व पीजी के कई कोर्स का परीक्षा कार्यक्रम बदला
आईयूजीएस में सदस्य बने प्रो. सरजीत सेन

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में भूविज्ञान विभाग के प्रो. सरजीत सेन शर्मा को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जियोलॉजिकल साइंसेज, इंटरनेशनल क्वाटरनरी रिसर्च की 10 सदस्यीय राष्ट्रीय समिति में शामिल किया गया है। 1961 में स्थापित इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जियोलॉजिकल साइंसेज को भूवैज्ञानिक समस्याओं, विशेष रूप से विश्वव्यापी महत्व की समस्याओं के अध्ययन को बढ़ाने का दायित्व सौंपा गया है।

लखनऊ, । लखनऊ विश्वविद्यालय में यूजी व पीजी के कई पाठ्यक्रमों के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। विद्यार्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बदला परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं।

एलयू में विषम सेमेस्टर परीक्षा-2023 के तहत स्नातक व परास्नातक स्तर के दस पाठ्यक्रमों के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। इसमें बीए के 23 विषय हिंदी, दर्शनशास्त्रत्त्, अर्थशास्त्रत्त्, ज्योतिर्विज्ञान, भूगोल, शिक्षाशास्त्रत्त्, शारीरिक शिक्षा, समाज कार्य, एआईएच, एमआईएच आदि विषयों के प्रथम, तृतीय व पंचम सेमेस्टर के परीक्षा शेड्यूल को बदला गया है। इसी तरह एमएससी जियोलॉजी, फार्मास्युटिकल केमेस्ट्री, भौतिकशास्त्रत्त्, रसायन विज्ञान व बायोटेक्नोलॉजी के परीक्षा कार्यक्रम को परिवर्तित किया गया है। बीएलआईएससी व एमएलआईएससी पाठ्यक्रम के शेड्यूल में भी बदलाव हुआ है।

प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जामिनेशन के कॉलम में जाकर बदला शेड्यूल देखा जा सकता है। मुख्यत 22 जनवरी को पड़ने वाली परीक्षाएं ही स्थगित की हैं।


यूनेस्को ने डॉ. किरण को सलाहकार चुना एलयू में शिक्षाशास्त्रत्त् विभाग की डॉ. किरण लता डंगवाल को नोवा गोरिका विश्वविद्यालय और ओईआर के लिए ओपन टेक्नोलॉजी पर यूनेस्को चेयर से एडुस्कोप 2024 में ओपन एजुकेशन सलाहकार (मेंटर) चुना गया है ।

डॉ. डंगवाल यूनेस्को के अंतर्राष्ट्रीय परामर्श ऑनलाइन कार्यक्रम, ओई4बीडब्ल्यू में दो मूक (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) विकसित कर चुकी हैं।