प्रदेश भर के प्राइमरी, अपर प्राइमरी तथा कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूलों में कक्षा तीन से आठ तक एक समान प्रश्न पत्र


लखनऊ,। देवरिया हो या सहारनपुर या फिर सोनभद्र और ललितपुर। कक्षा तीन से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए अब प्रदेश भर के प्राइमरी, अपर प्राइमरी तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में एक समान और एक जैसे प्रश्न पत्र होंगे। परीक्षाओं में एकरूपता लाने के उद्देश्य से सरकार यह कदम उठाने जा रही है।
इसके तहत वार्षिक-अर्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को तैयार करने की जिम्मेदारी एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) की होगी। आगामी होने वाली वार्षिक परीक्षा के लिए एससीईआरटी कक्षा तीन से आठ तक के प्रत्येक कक्षा के लिए चार प्रकार के मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर बेसिक शिक्षा विभाग को सौंपेगा और विभाग उसमें से किसी एक का चयन कर उसे सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) के माध्यम से जिलों में सभी स्कूलों तक पहुंचाएगा। अभी तक स्कूल स्तर पर ही प्रधानाध्यापक की देखरेख में प्रश्न पत्र तैयार होते थे और उसे ही छात्रों को परीक्षा में दिया जाता था।


पहली बार बेसिक शिक्षा विभाग आने वाले वार्षिक परीक्षाओं में कक्षा तीन से आठ तक के अलग-अलग कक्षाओं के लिए एक समान प्रश्न पत्र छपवा कर स्कूलों को भेजने जा रहा है।